जागरण संवाददाता, यमुनानगर : यूपीएससी की परीक्षा में 647वां रैंक हासिल कर चुके हुडा सेक्टर-17 निवासी दिवांशु कांबोज को अंतरराष्ट्रीय कांबोज समाज की ओर से सम्मानित किया गया। समाज के प्रदेशाध्यक्ष अंकुश कांबोज व जिलाध्यक्ष कपिल कांबोज ने कहा कि दिवांशु कांबोज की यह उपलब्धि युवाओं के लिए प्रेरणा है। उन्होंने साबित कर दिया है कि यदि व्यक्ति ठान ले तो कुछ भी असंभव नहीं है। सफलता का कोई शॉर्ट कट नहीं होता।

बता दें कि दिवांशु कांबोज के पिता प्रवीण कांबोज दुर्गा गार्डन स्थित पीएनबी ब्रांच में डिप्टी मैनेजर हैं। 12वीं तक उनकी शिक्षा संत निश्चल स्कूल में हुई है। 2019 में उन्होंने मुरथल के इंजीनिय¨रग कॉलेज से कंप्यूटर साइंस में इंजीनिय¨रग की और इन दिनों गुरुग्राम में जीएसटी इंस्पेक्टर के पद पर सेवाएं दे रहे हैं। इससे पहले वे सीबीआइ में इंस्पेक्टर रह चुके हैं।

ये हैं सफलता के मूलमंत्र :

दबाव में नहीं, मन से करें पढ़ाई। मोबाइल व इंटरनेट टेक्नोलॉजी का सदुपयोग करें। एकाग्र मन से पढ़ाई करें। अधिक समय तक किताबें लेकर बैठना मायने नहीं रखता बल्कि मायने यह रखता है कि जितना पढ़ा जाए, वह गहनता से पढ़ा जाए। हार से हारना नहीं चाहिए, बल्कि लगातार प्रयास करना चाहिए।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप