Move to Jagran APP

डीजीपी ने की घोषणा, गांधी नगर व सेक्टर-17 में बनेंगे थाने

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : शहर की बढ़ती आबादी व अपराध को देखते हुए हुडा सेक्टर-17 व

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jul 2017 12:17 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2017 12:17 AM (IST)
डीजीपी ने की घोषणा, गांधी नगर व सेक्टर-17 में बनेंगे थाने
डीजीपी ने की घोषणा, गांधी नगर व सेक्टर-17 में बनेंगे थाने

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : शहर की बढ़ती आबादी व अपराध को देखते हुए हुडा सेक्टर-17 व गांधी नगर में दो थाने खोले जाएंगे। इसके लिए थानों में स्टाफ भी बढ़ाया जाएगा। इससे अपराध में तो कमी आएगी ही। वहीं जो केस दर्ज होंगे उन्हें भी जल्द से जल्द सुलझाया जाएगा। यह बात हरियाणा पुलिस के महानिदेशक बीएस संधू ने शनिवार को जिला सचिवालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी।

loksabha election banner

स्कूलों के बाहर भी चलेगा अभियान :

बीएस संधू ने बताया कि डीजीपी बनने के बाद वे पहली बार यमुनानगर आए हैं। यहां पर एसपी, डीएसपी, एसएचओ व चौकी इंचार्ज के अलावा मौजिज लोगों से दिक्कत के बारे में बातचीत की। महिला सुरक्षा हरियाणा पुलिस की प्राथमिकता है। इसके लिए हमने आपरेशन दुर्गा चलाया था। अब इसे निरंतर चलाया जाएगा। सभी डीएसपी व एसएचओ को कहा है कि वे अपने एरिया में इस अभियान को चलाएं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में जहां भी 10वीं, 12वीं के स्कूल या कालेज हैं वहां भी आपरेशन दुर्गा चलाया जाएगा।

नशे के खिलाफ एसटीएफ का गठन :

संधू ने कहा कि नशे का कारोबार करने वालों पर कार्रवाई के लिए एसटीएफ के गठन का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। इसके लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी मिल गई है। आईजी की निगरानी में एसटीएफ काम करेगी। डीएसपी से लेकर लोकल पुलिस तक नशे का कारोबार करने वालों पर कार्रवाई करेगी।

सेंट्रल कंट्रोल रूम से जुड़ेगा 100 नंबर :

बढ़ते ट्रैफिक के कारण अब काफी हादसे हो रहे हैं। खासकर नाबालिग बच्चे बाइक व कारें चला रहे हैं। इसके लिए हमने स्कूलों के माध्यम से सभी परिजनों को मैसेज भेजा है कि वे अपने बच्चों को कम उम्र में बाइक या कार न दे। यदि वे फिर भी नहीं माने तो पुलिस परिजनों का चालान काटेगी। वहीं, पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए डायल हरियाणा के तहत पंचकूला में सेंट्रल कंट्रोल रूप बनाने जा रहे हैं। इसके लिए जमीन ले ली है। यदि कोई यमुनानगर से भी 100 नंबर डायल करेगा वह कॉल सेंट्रल कंट्रोल रूम में भी जाएगी। प्रत्येक थाने में दो पीसीआर देने जा रहे हैं जो जीपीएस सिस्टम से जुड़ी होंगी। सूचना मिलते ही ये मौके पर पहुंचेगी। साथ ही फायर ब्रिगेड या एंबुलेंस को भी 100 नंबर से कनेक्ट किया जाएगा। अक्सर लोगों की 100 नंबर को लेकर शिकायत रहती है कि पुलिस फोन नहीं उठाती। परंतु अब ऐसी समस्या नहीं आएगी।

सोशल मीडिया पर भेजी शिकायत भी होगी दर्ज :

शिकायत दर्ज कराने के लिए लोगों को अब पुलिस थाने भी नहीं जाना होगा। बल्कि अब ईमेल, ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप से भी लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। थाने में शिकायत दर्ज करने का समय लिखा जाएगा। किस समय क्या कार्रवाई हुई ये भी लिखना होगा। पुलिस 10 प्रतिशत शिकायतों का फीडबैक भी लेगी। लोगों से पूछेंगे कि उन्होंने जो शिकायत दर्ज कराई थी उस पर कार्रवाई हुई या नहीं।

मित्र कक्ष में होगी सभी वेरिफिकेशन :

बीएस संधू ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर करनाल व रोहतक के थानों के बाहर अलग से कमरे बनाए जाएंगे। इन्हें मित्र कक्ष का नाम दिया गया है। इनमें पुलिस स्टाफ रहेगा। इन्हीं मित्र कक्ष में नौकर, पुलिस वेरीफिकेशन, आ‌र्म्स समेत सभी तरह की वेरिफिकेशन यहीं होगी। लोगों को थाने में जाने की जरूरत नहीं होगी। अगर यह ट्रायल सफल होता है तो पूरे प्रदेश में इसे शुरू करेंगे।

नई भर्ती से पुलिस का तनाव करेंगे कम :

छुट्टी नहीं मिलने या फिर ज्यादा काम होने से तनाव में चल रहे दो एएसआई व एक डीएसपी इस साल में सुसाइड कर चुके हैं। संधू ने कहा कि इसे लेकर वे गंभीर हैं। प्रदेश में पुलिस के 16500 पद खाली थे। इनमें से 4500 पद भर चुके हैं। जल्द ही 7000 पुरुष पुलिसकर्मी, 1000 महिला, 350 पुरुष सब इंस्पेक्टर व 750 महिला सब इंस्पेक्टर की भर्ती स्टाफ सिलेक्शन के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने कहा कि यमुनानगर में एक पुलिस पब्लिक स्कूल अगले साल से शुरू कर रहे हैं। इसका काम शुरू हो गया है। इसमें पुलिसकर्मी व आसपास के लोगों के बच्चे दाखिला ले सकते हैं। शिकायतकर्ता व पुलिसकर्मी के तनाव को दूर करने के लिए काउंसलर भर्ती करने का विचार हो रहा है। पुलिस के पास जो कंडम गाड़ियां या फिर पुराने भवन हैं उन्हें जल्द बदला जाएगा।

साइबर अपराध से निपटने के लिए खुलेगा थाना :

पुलिस साइबर अपराध से निपटने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए पंचकूला में एक पुलिस स्टेशन को मंजूरी दी है। एक अगस्त से ये शुरू हो जाएगा। गुरुग्राम में भी दूसरा थाना खोलने का प्रपोजल सरकार को भेजा है। अवैध शराब बेचने वालों पर भी पुलिस कार्रवाई कर रही है। महिला थाने खुलने के बाद भी महिला अपराध में कमी न आने पर पूछे गए सवाल पर डीजीपी ने कहा कि कहीं थोड़ी बहुत दिक्कत हो सकती है। शुरुआत में ऐसी दिक्कत आ सकती है। प्रदेश में आठ नए महिला थाने खोलने का प्रस्ताव सरकार को भेजा था उनकी मंजूरी मिल गई है। प्रयास है कि हर महिला थाने में तीन सब इंस्पेक्टर हो ताकि जांच सही समय पर हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.