Move to Jagran APP

निगम चुनाव: महिलाओं के फर्जी वोट डले तो कहीं कांग्रेस और भाजपा समर्थक आपस में भिड़े

नगर निगम चुनाव में फर्जीवाड़ा भी जमकर हुआ। कई मतदाता ऐसे भी रहे जब वे वोट डालने के लिए बूथ पर गए तो उन्हें पता चला कि उनकी वोट कोई पहले ही डाल चुका है। इस बारे में वोटरों ने बूथ पर तैनात अधिकारियों से भी बात की लेकिन किसी ने भी उनकी नहीं सुनी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 12:41 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 12:41 AM (IST)
निगम चुनाव: महिलाओं के फर्जी वोट डले तो कहीं कांग्रेस और भाजपा समर्थक आपस में भिड़े

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : नगर निगम चुनाव में फर्जीवाड़ा भी जमकर हुआ। कई मतदाता ऐसे भी रहे जब वे वोट डालने के लिए बूथ पर गए तो उन्हें पता चला कि उनकी वोट कोई पहले ही डाल चुका है। इस बारे में वोटरों ने बूथ पर तैनात अधिकारियों से भी बात की लेकिन किसी ने भी उनकी नहीं सुनी। निराश होकर उन्हें बिना मतदान किए ही वापस लौटना पड़ा। उधर, चुनाव के दौरान आधा दर्जन जगहों पर प्रत्याशियों के समर्थकों में वोट डलवाने को लेकर झड़प भी हुई। जिसे पुलिस ने बीच बचाव कर शांत करवाया। इन महिलाओं की डाली गई फर्जी वोट :

loksabha election banner

वार्ड नंबर 20 में निर्मला ने आरोप लगाया कि उसकी वोट आइटीआइ में बने बूथ में डलनी थी। वह वोटर कार्ड लेकर आइटीआइ गई तो उसे वोट नहीं डालने दी गई। उसे बताया गया कि वह पहले वोट डाल चुकी है। जबकि उसने तो वोट डाली ही नहीं थी। उसकी जगह किसी दूसरे ने वोट डाल दी थी। इसी तरह वार्ड 16 के बूथ नंबर चार पर फर्जी वोट डालने का मामला सामने आया। वार्ड की कुसुम ने बताया कि जब वह वोट डालने आई तो पो¨लग आफिसर ने उससे कहा कि उसकी वोट डल चुकी है। ऐसे में उसे बिना वोट डाले ही वापस आना पड़ा। इसी तरह आजाद नगर की गली नंबर पांच निवासी रीना रानी ने बताया कि उसकी वोट बूथ नंबर 7 में डाली जानी थी। वह वोट डालने गई तो उसे भी यही बताया गया कि उसकी वोट पहले से किसी ने डाल दी है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी ने किसी ओर से फर्जी वोट डलवाई है। अधिकारियों ने उसे भी टका सा जवाब दिया कि अब वह वोट नहीं डाल सकती। आपस में भिड़े भाजपा-कांग्रेसी :

वार्ड 12 के गांव रायपुर के ओम विद्या मंदिर में बने मतदान केंद्र में कांग्रेस और भाजपा के समर्थक आपस में भिड़ गए। बताया जा रहा है कि भाजपा का एक समर्थक महिला की वोट डालने में मदद कर रहा था। इस पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध जताया। उन्होंने आरोप लगाया कि जो व्यक्ति महिला के साथ बूथ में गया है वो पहले भी कई बार अंदर जा चुका है। बात बढ़ने पर वहां हंगामा हो गया। इस पर पीठासीन अधिकारी दयानंद ने बूथ का गेट बंद करवाया। उन्होंने फोन कर डीएसपी देसराज को मौके पर बुलाया। हंगामें के कारण 25 मिनट तक मतदान रूका रहा। कई जगहों पर भिड़े प्रत्याशी व समर्थक :

उधर, वार्ड नंबर-एक में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी संजय ने भाजपा प्रत्याशी के जेठ राजेंद्र को पीटा। वार्ड नंबर 16 में कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी ईस्लाम गुर्जर ने भाजपा के पो¨लग एजेंट संजय शर्मा की पिटाई कर दी। गौरी शंकर मंदिर जगाधरी में बने बूथ पर भी पार्षद के कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थकों ने मामराज पर हमला कर दिया। ममीदी बूथ पर पार्षद प्रत्याशी निर्मल चौहान गड़बड़ का आरोप लगाते हुए सीटीएम को शिकायत दी। भगवानगढ़ में इवीएम चेक न करवाने को लेकर मेयर प्रत्याशी राकेश काका के समर्थकों ने विरोध करते हुए हंगामा किया। शाम को गो¨बदपुरा के सरकारी स्कूल में बने बूथ पर आजाद प्रत्याशी के समर्थकों ने हंगामा किया। आरोप है भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में अधिकारियों ने फर्जी वो¨टग करवाई। जब ईवीएम दे गई जवाब :

कई जगहों पर ईवीएम ने भी ठीक से काम नहीं किया। जगाधरी के डीडी अग्रवाल स्कूल पर मशीन बंद रही। 15 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। इसी तरह राजकीय वरिष्ठ सीनियर सेकेंडरी स्कूल बूड़िया में जब मतदान शुरू हुआ तो ईवीएम ने काम करना बंद कर दिया। कर्मचारियों ने किसी तरह मशीन को चलाया। यहां मतदान 10 मिनट देरी से शुरू हुआ। इसके अलावा यहीं पर जब एक व्यक्ति वोट डालकर बाहर आया तो एक पार्टी के समर्थक उससे पूछने लगे कि वोट किसे डाली। लेकिन मतदाता ने प्रत्याशी का नाम बताने से मना कर दिया। इसी बात को लेकर उनमें बहस हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.