Move to Jagran APP

Corona virus: तुलसी की अचानक बढ़ी डिमांड, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैंं येे बूटियां

Corona virus के कारण लोगो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वालेे पौधों का प्रयोग कर रहे हैं। आजकल तुलसी की डिमांड एकदम बढ़ गई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 04:08 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 11:13 PM (IST)
Corona virus: तुलसी की अचानक बढ़ी डिमांड, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैंं येे बूटियां
Corona virus: तुलसी की अचानक बढ़ी डिमांड, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैंं येे बूटियां

जेएनएन, यमुनानगर। Corona virus के चलते अब लोग देसी जड़ी बूटियों की ओर रूख करने लगे हैं। यही वजह है कि अब तुलसी की डिमांड अचानक बढ़ गई है। लोग नर्सरियों में तुलसी की पौध लेने के लिए पहुंच रहे हैं। आयुष विभाग ने भी तुलसी, आंवला, गिलोय का सेवन करने की सलाह दी है, इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके बाद ही डिमांड बढ़ी हुई है। हालात यह हैंं कि नर्सरी संचालक अब बाहर से तुलसी की पौध मंगवा रहे हैं।

loksabha election banner

बारिश के कारण जिले की नर्सरियों में तुलसी की पौध तैयार नहीं हो सकी। अब लोगों की डिमांड बढ़ी है तो इसके लिए बाहर से पौध मंगवाई जा रही है। कृष्णा नर्सरी के संचालक लोकेंद्र ने बताया कि हर रोज 30 से 50 लोग तुलसी की पौध के लिए पहुंच रहे हैं। उनकी पौध बरसात की वजह से खराब हो गई थी। अब लोगों की डिमांड पूरा करने के लिए पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में ऑर्डर दिया गया है। वहां से दो हजार पौधे तुलसी के मंगवाए गए हैं।

वहीं, जगाधरी के तिकोना पार्क के पास राजा नर्सरी के संचालक जीशान का कहना है कि पहले तुलसी के पौधे की कम ही डिमांड आती थी। अब अचानक से मांग बढ़ गई है। उत्तराखंड के नैनीताल में भीमताल में इस मौसम में तुलसी काफी पैदा होती है, इसलिए वहां से पौध मंगवाई गई है।

अदरक की भी बढ़ी डिमांड

कोरोना वायरस को लेकर अदरक की भी डिमांड बढ़ गई है। मंडी में पहले 80 रुपये किलो अदरक मिलता था। अब यह 150 रुपये किलो तक पहुंच गया है। अचानक से लोग अदरक की मांग करने लगे हैं। इसके अलावा गिलोय, आंवला की भी मांग बढ़ी है। इनमें विटामिन सी काफी मात्रा में होता है, जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

वायरस से लड़ने में सक्षम

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. सतपाल ने बताया कि तुलसी एंटी वायरल का कार्य करती है। यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। इस समय लोगों को इसका सेवन करना चाहिए। यह हर तरह के वायरस से लडऩे में सक्षम है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.