Move to Jagran APP

समय पर काम पूरे न करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लैक लिस्ट, छह साल के कार्यो की हो रही लिस्ट तैयार

संबंधित ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी है। जिन ठेकेदारों को ये काम दिए गए थे उनकी भी रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 05:45 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 06:12 AM (IST)
समय पर काम पूरे न करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लैक लिस्ट, छह साल के कार्यो की हो रही लिस्ट तैयार
समय पर काम पूरे न करने वाले ठेकेदार होंगे ब्लैक लिस्ट, छह साल के कार्यो की हो रही लिस्ट तैयार

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

loksabha election banner

निर्धारित समय पर विकास कार्यों को पूरा करने वाले ठेकेदारों पर अब गाज गिरनी तय है। उन कार्यो की सूची बनाई जा रही है जो कई-कई वर्ष से अधर में हैं। संबंधित ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी है। जिन ठेकेदारों को ये काम दिए गए थे, उनकी भी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। ठेकेदारों की इस मनमानी से केवल शहरवासी ही नहीं बल्कि पार्षद भी परेशान हैं। वर्ष-2014 से 2017 तक 80 से अधिक काम रुके हैं। छह वर्ष बीत जाने के बाद काम शुरू नहीं किए। उसके बाद शुरू हुए अधिकांश काम भी अधर में हैं। ये काम किसके लेवल पर पेंडिंग हैं, यह भी जांच की जाएगी।

ये काम भी अटके

प्यारा चौक से नेहरू पार्क तक, नेहरू पार्क से बिकानो तक साइड पक्की करना, फव्वारा चौक से रेलवे स्टेशन तक फुटपाथ और सड़क का चौड़ीकरण, प्रोफेसर कालोनी में नाले का निर्माण, संतपुरा रोड पर 9 मीटर मिनी हाई मास्ट लाइट, वार्ड नंबर 11 में गलियों और नालियों का निर्माण, वार्ड आठ में सड़क का निर्माण, वार्ड नौ में इंटरलाकिंग सड़क का निर्माण, वार्ड आठ पार्क का सुधारीकरण, अलग-अलग वार्डो में शौचालयों के निर्माण, वार्ड 10 में गली और नालियों का निर्माण, इसी वार्ड में गलियों और नालियों का निर्माण, वार्ड 11 में एलइडी, वार्ड नौ में अंबेडकर भवन, वार्ड 11 में कम्यूनिटी सेंटर, वार्ड 10 में पैच वर्क, वार्ड 10, 11, 13, 14, के विभिन्न स्थानों पर बैंच, आजाद नगर में गलियों का निर्माण, वार्ड 10 और 11 में गलियों का निर्माण सहित 80 से अधिक काम ऐसे हैं जो कई-कई वर्ष से अटके हैं। कई बार कर चुके शिकायत :

वार्ड 20 में करीब 60 लाख रुपये के काम पेंडिग हैं। इनमें कम्युनिटी सेंटर, गलियां और नालियां शामिल हैं। इसी प्रकार वार्ड नंबर-4 के बूड़िया और भगवानपुर में कम्युनिटी सेंटर का काम अधर में है। चनेटी में भी कम्यूनिटी हॉल बनाने हैं। इनका काम शुरू हो गया था, लेकिन बंद है। वार्ड 13 की पार्षद निर्मल चौहान भी कमिश्नर को लंबित पड़े विकास कार्यों की बाबत शिकायत कर चुकी हैं। वार्ड में 8-10 काम अधर में पड़े हैं। वार्ड चार से पार्षद देवेंद्र कुमार का कहना है कि टूटी सड़कों पर पैचवर्क का काम तक नहीं हो पा रहा है। बड़े कामों की तो क्या उम्मीद करेंगे। खामियाजा भुगत रहे शहरवासी

अधर में पड़े कामों का खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। मॉडल टाउन की सड़कों का काम एक साल पहले शुरू हो गया था, लेकिन बाद में ठेकेदार ने काम रोक दिया। सड़कें आधी-अधूरी पड़ी हैं। गड्ढे व यहां बिखरी हुई बजरी हादसों का कारण बन रही है। शहरवासी रमेश कुमार व हरविद्र का कहना है कि मॉडल टाउन के पॉश एरिया की सड़कों की सुध नहीं ली जा रही है। लापरवाह ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। निगरानी कमेटी ने दी थी 14 ठेकेदारों की लिस्ट

ठेकेदारों की मनमानी की शिकायत निगरानी कमेटी के सदस्य विधायक घनश्याम दास अरोड़ा और मेयर मदन चौहान को भी कर चुके हैं। 14 ऐसे ठेकेदारों की रिपोर्ट बनाकर सौंपी जा चुकी है, जिन्होंने विकास कार्य अधर में लटकाए हैं। इन ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने की सिफारिश की गई है। जो गंभीर नहीं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

काम के प्रति गंभीर न होने वाले ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन ठेकेदारों की लिस्ट तैयार की जा रही है जिन्होंने काम अधर में छोड़े हुए हैं। ऐसे ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

मदन चौहान, मेयर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.