Move to Jagran APP

टीकाकरण के लिए 190 टीमों का गठन, स्पीकर ने किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कंवरपाल ने सिविल अस्पताल जगाधरी में

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 05:57 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 05:57 PM (IST)
टीकाकरण के लिए 190 टीमों का गठन, स्पीकर ने किया शुभारंभ
टीकाकरण के लिए 190 टीमों का गठन, स्पीकर ने किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कंवरपाल ने सिविल अस्पताल जगाधरी में खसरा, रूबेला टीकाकरण अभियान का शुभांरभ किया। इस दौरान उनके साथ सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप ¨सह, चिकित्सक अधीक्षक डॉ. विजय दहिया, डॉ. पूनम चौधरी, प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विजय विवेक शर्मा डॉ. नरेंद्र छाबडा, डॉ. सुमिता, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ. हरप्रीत ¨सह सहित अनेक पदाधिकारी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

loksabha election banner

विधानसभा स्पीकर कंवर पाल ने कहा कि सरकार ने पूरे प्रदेश को खसरा व रूबेला बीमारी से मुक्त करने के लिए नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण करने का एक अभियान चलाया गया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत खसरा व रूबेला जैसी बीमारी को समाप्त करने के लिए टीकाकरण करने का शुभारंभ किया गया है जिसके तहत सभी बच्चों को टीकाकरण करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बच्चों को लगाए जा रहे टीकाकरण करने की स्थिति की भी जानकारी ली।

सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप ¨सह बताया कि खसरा व रूबेला के टीकाकरण के लिए 190 टीमों का गठन किया गया है और जिला के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण का कार्य किया जाएगा और प्रत्येक टीम लगभग 200 बच्चों को टीका लगाने का कार्य करेगी। उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण का किसी तरह का साईड इफेक्ट नहीं है। उन्होंने बताया कि जिला में गठित टीमों द्वारा हाई रिस्क एरिया जिनमें झुग्गी-झोपड़ी, ईंट भट्ठे, स्टोन क्रेशर, डेरे आदि शामिल हैं में भी टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।

-----------------

बच्चों को किया टीकाकरण

संवाद सहयोगी, देवधर : रूबेला और खसरा से बचाव को लेकर टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डाक्टरों ने मदरसे के बच्चों का टीकाकरण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी धर्मवीर ¨सह राठी ने की। डॉक्टर समिता ने कहा कि आज रूबेला और खसरा से बचाव के लिए टीकाकरण पर ध्यान दें। डॉक्टर समिता ने दावा किया रूबेला और खसरा से बचाव के लिए जिले के सबसे बड़े मदरसे के 700 बच्चों का टीकाकरण किया गया। इससे उनका आने वाला भविष्य सुरक्षित रहेगा और वह निरोगी रहेंगे। उन्होंने कहा रूबेला और खसरा के बचाव को लेकर सरकार गंभीर है। -----------------

फोटो : 3

टीकाकरण को लेकर उत्साह

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कैंप में एमआर टीकाकरण की शुरुआत प्रधानाचार्य परमजीत गर्ग व डॉ. मधु ने की। विज्ञान अध्यापक दर्शन लाल बवेजा ने बताया कि बच्चों में इस वेक्सिनेशन के प्रति गत 15 दिनों से प्रेरित किया जा रहा था। टीकाकरण के लिए छात्रों की बजाय छात्राओं में अधिक उत्साह देखा गया। पीएचसी पुराना हमीदा के समस्त स्टाफ में बेहतरीन समन्वय देखा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.