Move to Jagran APP

संसद भवन व मंत्रालय में खुलेगा निफ्टेम के उत्पादों का कियोस्क

राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमशीलता एवं प्रबंधन संस्थान (निफ्टेम) में तैयार उत्पादों या प्रमाणित उत्पादों से लोगों को भी रूबरू कराएगा। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इसको लेकर संस्थान को आवश्यक सुझाव और निर्देश भी दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 04:58 PM (IST)
संसद भवन व मंत्रालय में खुलेगा निफ्टेम के उत्पादों का कियोस्क
संसद भवन व मंत्रालय में खुलेगा निफ्टेम के उत्पादों का कियोस्क

संजय निधि, सोनीपत

loksabha election banner

राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमशीलता एवं प्रबंधन संस्थान (निफ्टेम) में तैयार उत्पादों या प्रमाणित उत्पादों से लोगों को भी रूबरू कराएगा। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इसको लेकर संस्थान को आवश्यक सुझाव और निर्देश भी दिए हैं। केंद्रीय मंत्री ने संसद भवन और अपने मंत्रालय में भी निफ्टेम की ओर से कियोस्क खोलने को कहा है। निफ्टेम के कुलपति ¨चदी वासुदेवप्पा ने बताया कि फिलहाल संस्थान की ओर से आसपास के क्षेत्रों में या जीटी रोड के किनारे पहला कियोस्क खोला जाएगा।

कुलपति वासुदेवप्प्पा ने बताया कि वर्तमान समय में लोग खानपान के स्वस्थ तौर-तरीकों और पौष्टिक आहार के विषय में बहुत ही सचेत हैं। इस जरूरत को समझते हुए निफ्टेम ने खाद्य प्रसंस्करण के तहत रेडी टू ईट व रेडी टू कुक, खाद्य सामग्री के लिए पायलट प्लांट लगाए हैं। इसमें फल व सब्जियां, डेयरी और डेयरी उत्पाद, अनाज व दलहन आदि के रेडी टू ईट व रेडी टू कुक उत्पाद तैयार किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि यहां के करीब 10 उत्पादों के पेटेंट के लिए आवेदन भी किया गया है। अब संस्थान की मंशा इसे बाजार में उतारने की है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने इन उत्पादों को अपने स्तर पर लोगों तक पहुंचाने की सलाह देते हुए कियोस्क खोलने की बात कही थी। उन्होंने संस्थान के पास ही नहीं, बल्कि संसद भवन और उनके मंत्रालय में भी इस तरह के कियोस्क खोलने को कहा है। इसके लिए जगह व अन्य संसाधनों के लिए मंत्रालय की ओर से हरसंभव मदद की बात कही गई है। कुलपति ने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर काम करते हुए जल्द ही संस्थान के पास या जीटी रोड के किनारे निफ्टेम अपना पहला कियोस्क खोलेगा। इस कियोस्क पर लोग निफ्टेम के उत्पाद को लेकर अपने सुझाव आदि भी दे सकेंगे। इससे संस्थान को स्थानीय बाजार के मुताबिक उत्पादों को और बेहतर करने में मदद मिलेगी, साथ ही यहां के छात्र व किसानों को भी उसी मुताबिक उत्पाद तैयार करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.