Move to Jagran APP

जिले की 13 पीएचसी व 14 सब सेंटर होंगे अपग्रेड

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए बहुत ही बेहतर खबर है। जल्द ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) व सब सेंटरों पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेंगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 13 पीएचसी व 14 सब सेंटरों को आयुष्मान भारत योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा। साथ ही सब सब सेंटरों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नाम दिया जाएगा। इस कार्य को जल्द पूरा करने के लिए सिविल सर्जन ने बैठक बुलाकर संबंधित अधिकारियों निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 07:19 PM (IST)
जिले की 13 पीएचसी व 14 सब सेंटर होंगे अपग्रेड
जिले की 13 पीएचसी व 14 सब सेंटर होंगे अपग्रेड

जागरण संवाददाता, सोनीपत : स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) व सब सेंटरों पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेंगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 13 पीएचसी व 14 सब सेंटरों को आयुष्मान भारत योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा। साथ ही सब सब सेंटरों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नाम दिया जाएगा। इस कार्य को जल्द पूरा करने के लिए सिविल सर्जन ने बैठक बुलाकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले के लोगों को चिकित्सा सुविधा देने के लिए शहरों में नागरिक अस्पताल व ग्रामीण क्षेत्र में पीएचसी व सब सेंटर स्थापित किए गए हैं। हालांकि पीएचसी व सब सेंटरों में दवाइयां या प्राथमिक उपचार तो मरीजों को मिल जाता है, लेकिन आपातकालीन में उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नागरिक या निजी अस्पताल में ले जाना पड़ता है। साथ ही मरीजों को बीमारी से संबंधित टेस्टों की भी यहां सुविधा कम मिलती हैं। ऐसे में अब विभाग ने जिले की 13 पीएचसी व 14 सब सेंटरों को अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। ये पीएचसी व सब सेंटर होंगे अपग्रेड

विभाग की ओर से जिन पीएचसी को अपग्रेड करना है, उनमें सिसाना, बिधलान, रोहट, हलालपुर, मुरथल, जाफराबाद-भटाना, बेगा, पुरखास, बुटाना, जागसी, रूखी, मदीना व बनवासा पीएचसी शामिल हैं। इसके अलावा रोहणा, सेहरी, आनंदपुर, झरोठ, ¨बदरौली, जैनपुर, बड़ौली, रायपुर, लड़सौली, मलिकपुर, छतेहरा, रभड़ा, भंडेरी व भावड़ के सब सेंटर को अपग्रेड किया जाएगा। इनको हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नाम दिया जाएगा। इसके अलावा पीएचसी में 19 तरह के टेस्ट और सेंटरों पर सात तरह के लैब टेस्ट किए जाएंगे। इसके अलावा सेंटरों पर स्टाफ नर्स व डॉक्टर की भी सुविधा मिलेगी। जिले के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए विभाग प्रयासरत है। इसी के मद्देनजर विभाग ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पीएचसी व सब सेंटरों को अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। इससे मरीजों को काफी लाभ मिलेगा।

डॉ. जसवंत पूनिया, सिविल सर्जन, सोनीपत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.