Move to Jagran APP

दुकानदारों ने चोर को शटर उखाड़ते दबोचा, 50 से ज्यादा वारदात कबूली

दुकान का शटर उखाड़ते चोर को रात में साढ़े तीन बजे दुकानदारों ने दबोच लिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 06:25 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 06:12 AM (IST)
दुकानदारों ने चोर को शटर उखाड़ते दबोचा, 50 से ज्यादा वारदात कबूली

जागरण संवाददाता, सोनीपत : ककरोई रोड के दुकानदारों ने रविवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे एक चोर को दुकान का शटर तोड़ते पकड़ लिया। दुकानदारों ने उसे सिटी थाना पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ तो उसने 50 से ज्यादा दुकानों में चोरी की वारदात कबूली है। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने उसके दो साथियों को भी गिरफ्तार कर लिया है। उधर, चोर के पकड़े जाने की सूचना पर सिटी थाना में बड़ी संख्या में दुकानदारों ने पहुंचकर पुलिस के समक्ष अपनी बात रखी।

loksabha election banner

ककरोई चौक पर स्थानीय निवासी प्रदीप कुमार रॉयल पिज्जा के नाम से अपनी दुकान चलाते हैं। रविवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे कुत्तों के भौंकने की आवाज सुनकर उनकी नींद खुली तो उन्होंने सीसीटीवी चेक किया। देखा कि दुकान के बाहर एक युवक लोहे की रॉड लेकर पास की दुकान के शटर को उखाड़ने का प्रयास कर रहा था। उन्होंने तुरंत आसपास के मकानों में रहने वाले अमित कुमार, जियाराम, राजेश, हरेंद्र और विजय को फोन करके इसकी सूचना दी। साथ ही पुलिस को भी फोन कर इसकी जानकारी दी गई। तुरंत सभी लोगों ने घेराबंदी कर चोर को पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। पूछताछ में उसने अपना नाम कुलदीप निवासी भदाना बताया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने उसके दो साथियों को इको कार सहित ककरोई गांव से गिरफ्तार कर लिया। दोनों नाबालिग हैं। पुलिस के अनुसार पूछताछ में कुलदीप ने बताया कि वह 50 से ज्यादा दुकानों में चोरी कर चुका है। वारदात के समय उसके दोनों साथी कार लेकर पास में खड़े रहते थे। वारदात करने या लोगों के जाग जाने पर वे कार में बैठकर भाग जाते थे। कुलदीप से पहले सिटी थाने में और उसके बाद सेक्टर-23 चौकी में पूछताछ की गई।

दो बार चकमा देकर भाग चुका था कुलदीप :

दुकानों में बढ़ती चोरी दुकानदारों के साथ-साथ पुलिस के लिए भी सिरदर्द बन चुका था। पिछले चार महीने में लाइनपार क्षेत्र में करीब 27 दुकानों के ताले तोड़े गए थे। इसके अलावा कई अन्य दुकानों के भी ताले टूटे थे, लेकिन दुकानदारों ने इसकी शिकायत नहीं दी थी। पुलिस का कहना है कि शटर तोड़ता पकड़ा गया कुलदीप पहले भी दो बार ताला तोड़ता देखा गया था, लेकिन अंधकार होने के चलते पुलिस को चकमा देकर भाग गया था।

एडवांस तकनीक से पकड़ में आया चोर :

चोरी की लगातार हो रही घटनाओं के चलते दुकानों के अंदर व बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाकर दुकानदार उसकी निगरानी कर रहे हैं। अब दुकानदार सीसीटीवी कैमरे लगवाकर उसकी लाइव फुटेज अपने मोबाइल या घर में लगे टीवी पर देख रहते हैं। ककरोई चौक निवासी प्रदीप ने भी अपनी दुकान के बाहर लगे सीसीटीवी की लाइव फुटेज अपने घर के अंदर देखा था, जिसमें उन्हें एक चोर दुकान का शटर तोड़ते हुए दिखा और उसे पकड़ने में कामयाबी मिली।

दुकान से केवल पैसे व ओढ़ने का कपड़ा ही लेता था कुलदीप :

पुलिस के अनुसार कुलदीप दुकानों का शटर तोड़ने में माहिर था। पूछताछ में सामने आया कि वह दुकानों से केवल रुपये ही निकालता है। यही नहीं, गल्ला भी कभी पूरा खाली नहीं करता, बल्कि उसमें 50-100 रुपये लक्ष्मी के ननाम पर छोड़ देता था। इसके अलावा वह दुकान के अंदर अपना कपड़ा, जिसे वह ओढ़कर आता था, छोड़ देता था और दुकान के अंदर से तौलिया या शाल लेकर उसे ओढ़ लेता था, ताकि सीसीटीवी कैमरे में उसकी छवि अलग-अलग आए।

कुलदीप शहर में लगातार घटनाओं को अंजाम दे रहा था। वह दुकानों से कैश, कपड़े और खानपान का सामान चोरी करता था। पुलिस और दुकानदारों ने घेराबंदी करके उसको दबोचा है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। उसके पकड़े जाने की सूचना पाकर पीड़ित दुकानदार लगातार थाने आ रहे हैं।

- उषा रानी, चौकी प्रभारी सेक्टर-23


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.