Move to Jagran APP

रातभर चलाए अभियान में पकड़े गए 29 ओवरलोडेड ट्रक

चुनावों के चलते वाहनों की चेकिग में अफसरों को शनिवार को बड़ी सफलता मिली। रात में 29 ऐसे ट्रक पकड़े गए जो क्षमता से ज्यादा सामान लादकर चल रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 04:51 PM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 04:51 PM (IST)
रातभर चलाए अभियान में पकड़े गए 29 ओवरलोडेड ट्रक

जागरण संवाददाता, सोनीपत : चुनावों के चलते वाहनों की चेकिग में अफसरों को शनिवार को बड़ी सफलता मिली। रात में 29 ऐसे ट्रक पकड़े गए जो, क्षमता से ज्यादा सामान लादकर चल रहे थे। इनमें इतना ओवरलोड था, जिससे हादसा होने का खतरा बना हुआ था। अफसरों ने ऐसे वाहनों को रोककर सीज कर दिया।

loksabha election banner

कई ट्रक दूसरे वाहनों की नंबर प्लेट लगाकर चल रहे थे। ऐसे में ऑनलाइन चेकिग में चालान किसी दूसरे वाहन के मालिक का हो जाता है। जांच में दूसरे की वाहन की नंबर प्लेट लगाने वाले पांच वाहन भी पकड़े गए हैं। एडीसी ने चेकिग में चेसिस नंबर से मिलान के आदेश दिए हैं। चेकिग में कुल 24 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

शासन ने ओवरलोड वाहनों के संचालन पर रोक लगा रखी है। ओवरलोड पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। लगातार कार्रवाई भी की जा रही है, उसके बावजूद ओवरलोड वाहन दौड़ रहे हैं। अब चुनावों के चलते सतर्कता बढ़ा दी गई है। जिले की सीमा सील कर वाहनों की चेकिग की जा रही है। इस चेकिग अभियान में शनिवार को 29 ओवरलोड ट्रक पकड़े गए। ये रात में हुई जांच में पकड़ में आए। इन ट्रकों को ओवरलोडिग में सीज कर दिया गया।

कागजात की चेकिग में पाया गया कि पांच ट्रक चालक दूसरे वाहनों की नंबर प्लेट लगाकर चल रहे थे। ऐसे वाहनों पर नंबर प्लेट बदलने के मामले में ही 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अन्य आरोपों में अलग-अलग जुर्माना तय किया गया है। कार्रवाई में पकड़े गए वाहनों पर कुल 24 लाख रुपया जुर्माना लगाया गया है। एडीसी जयवीर आर्य ने आदेश जारी कर दिए हैं कि नंबर प्लेट बदलकर चलने के आरोप में कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

दरअसल ऑनलाइन चालान और चेकिग से बचकर भागने के दौरान जब वाहन नंबर के आधार पर जुर्माना लगता है तो वह किसी दूसरे वाहन के मालिक के पास पहुंच जाता है। वास्तविक वाहन वाले बच निकलते हैं। अब वाहन चेकिग अभियान लगातार जारी रहेगा। एडीसी के आदेश पर परिवहन विभाग की टीम ने वाहनों की जांच की। एक रात के इस अभियान में 29 ओवरलोड वाहन पकड़ में आए हैं। नंबर प्लेट बदलकर चलने वाले वाहन भी पकड़ में आए हैं। नियमों को ताक पर रखकर किसी वाहन का संचालन नहीं होने दिया जाएगा। नियम तोड़कर चलने वालों पर कार्रवाई होगी। ओवरलोड वाहनों को जिले से होकर नहीं निकलने दिया जाएगा।

- जगवीर सिंह, सचिव परिवहन प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.