जागरण संवाददाता, सोनीपत : दिल्ली से सोनीपत तक रेलवे ट्रैक को पौधे लगाकर हरा-भरा किया जाएगा। जरूरत के हिसाब से ट्रैक के दोनों ओर बड़े और फूल वाले पौधे लगाए लगेंगे। इसके लिए रेलवे ने अपनी नर्सरी तैयार कर ली है। इसी सप्ताह उसका विधिवत आरंभ कर दिया जाएगा। पौधों के संरक्षण के लिए बड़े अधिकारियों को पौधे गोद भी दिए जाएंगे। इससे रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर हरियाली छाएगी।

रेलवे स्टेशनों के आसपास, माल गोदाम के किनारे और रेलवे ट्रैक के दोनों ओर काफी जमीन खाली पड़ी रहती है। इस जमीन पर गंदगी रहती है और झाड़ियां उग आती हैं। रेलवे को हर साल इसकी सफाई में कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। अब रेलवे ने इसका विकल्प तैयार कर लिया है। खाली जमीन को रेलवे हरा-भरा करेगा। इसके लिए जरूरत के हिसाब से खाली जमीन पर फूल वाले और बड़े पौधे लगाए जाएंगे। रेलवे इनके रखरखाव और सिचाई का भी इंतजाम करेगा।

प्रथम चरण में सोनीपत से दिल्ली तक के ट्रैक को हरा-भरा करने की तैयारी है। इसके लिए रोहतक रोड पर रेलवे फ्लाईओवर के नीचे नर्सरी तैयार कर ली गई है। पहले चरण में इसमें फूल और सजावट वाले पौधे तैयार किए गए हैं। पौधों का रखरखाव अधिकारियों और कर्मचारियों सभी को सौंपा जाएगा। हमारी नर्सरी तैयार हो गई है। बेकार पड़ी जमीन पर एक ओर जहां नर्सरी बन गई है, वहीं दूसरी ओर पौधे लगाकर उसको हरा-भरा कर लिया जाएगा। नर्सरी का आरंभ इसी सप्ताह कराने की योजना है।

- ओपी नागपाल, एसएसई, वर्क रेलवे

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस