जागरण संवाददाता, सोनीपत : शहर में हिदू कॉलेज परिसर में मंगलवार को रोजगार विभाग की ओर से रोजगार मेले का आयोजन किया गया। रोजगार मेले का आयोजन जिला रोजगार अधिकारी राजेश सांगवान की देखरेख में हुआ, जिसका शुभारंभ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीके गर्ग ने किया। मेले में रोजगार पाने के लिए सैकड़ों युवा उमड़े। इस दौरान विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों ने साक्षात्कार के बाद 117 युवाओं का चयन किया, जबकि 265 को शॉर्टलिस्ट किया गया।

सांगवान ने बताया कि सक्षम युवा योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवा रही है। रोजगार मेलों के माध्यम से भी युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। इस रोजगार मेले में 20 कंपनियों और कुछ निजी संस्थानों ने भाग लिया। रोजगार मेले के लिए 502 युवाओं ने पंजीकरण करवाया था, जिनमें से 117 युवाओं का मौके पर ही चयन हुआ। इस दौरान युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण संबंधित जानकारी भी दी गई।

वहीं, कॉलेज प्राचार्य डॉ. बीके गर्ग ने युवाओं को कहा कि वे सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर कुशल बनें, ताकि रोजगार पाने में सुविधा हो। हालांकि सरकार योग्यता के आधार पर बगैर किसी पक्षपात के युवाओं को नौकरियां दे रही है, लेकिन सरकारी नौकरियां सीमित हैं। इसलिए युवाओं को स्वरोजगार को अपनाना चाहिए और निजी क्षेत्र में भी नौकरी के अवसर तलाशने चाहिए, ताकि वे रोजगार प्राप्त करके खुद का विकास कर सकें।

इस मौके पर सहायक रोजगार अधिकारी सविता लांबा के अलावा राजेंद्र जैन, राई औद्योगिक संगठन के प्रधान राकेश छाबड़ा, मनोज कुमार, शिव कुमार, विजेंद्र कुमार, सतबीर आदि मौजूद रहे।

Posted By: Jagran