Move to Jagran APP

हरियाणा बोर्ड परीक्षा रद्द होने में नूंह के बाद सोनीपत दूसरे स्थान पर, पेपर लीक से भी रहा है पुराना नाता

परीक्षा केंद्रों पर हुई परीक्षा रद्द करने के मामले में नूहं के बाद सोनीपत का नंबर पर आता है। नूहं में 16 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद्द हुई जबकि सोनीपत जिले में 11 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद्द हुई है। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Sun, 26 Mar 2023 09:36 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 09:36 PM (IST)
हरियाणा बोर्ड परीक्षा रद्द होने में नूंह के बाद सोनीपत दूसरे स्थान पर

सोनीपत, यजुवेंद्र मेहरा। शिक्षा का हब कहे जाने वाला सोनीपत हरियाणा बोर्ड परीक्षा के दौरान काफी चर्चा में रहा। चर्चा में रहने का कारण अच्छी व्यवस्था नहीं बल्कि परीक्षा के दूसरे दिन भी 10वीं कक्षा का तीन अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से हिंदी कक्षा पेपर आउट हो गया था। प्रश्न पत्र लीक होने का सोनीपत के साथ पुराना नाता भी रहा है।

loksabha election banner

कई पेपर लीक सोनीपत से जुड़े तार

एचटेट हो या फिर अन्य कोई प्रतियोगी परीक्षा, प्रश्नपत्र लीक होने के बाद सोनीपत के साथ उसके तार जुड़ ही जाते हैं, इसलिए हरियाणा बोर्ड का दसवीं और 12वीं परीक्षा के दौरान पूरा फोकस सोनीपत पर हो गया। बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव के उड़नदस्ते और बोर्ड अधिकारियों के उड़नदस्ते ने परीक्षा के दौरान कई बार जिले के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। बोर्ड को जिस भी परीक्षा केंद्र के अंदर अनियमितताएं मिली, उस केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी गई है।

परीक्षा केंद्रों पर हुई परीक्षा रद्द करने के मामले में नूहं के बाद सोनीपत का नंबर पर आता है। नूहं में 16 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद्द हुई, जबकि सोनीपत जिले में 11 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद्द हुई है। इनमें सात परीक्षा केंद्र दसवीं और चार परीक्षा केंद्र 12वीं कक्षा के हैं। बोर्ड की तरफ से दोबारा परीक्षा होने का शेड्यूल भी जारी किया है। जिसके अनुसार 29 व 31 मार्च को परीक्षा होगी।

बोर्ड चेयरमैन को नहीं मिली थी परीक्षा के दौरान फुटेज 

दसवीं कक्षा का दूसरा पेपर 28 फरवरी को हिंदी विषय का हुआ था। जागसी व ताजपुर गांव में बनाए परीक्षा केंद्र से पेपर आउट हुआ। इसी दिन बैंयापुर-लहराड़ा गांव के परीक्षा केंद्र से भी हिंदी का प्रश्न पत्र लीक हुआ था। इसकी सूचना बोर्ड को देरी से मिली थी। इसलिए चेयरमैन डा.वीपीयादव अगले दिन परीक्षा केंद्र में पहुंचे थे। परीक्षा के दौरान की परीक्षा केंद्रों पर लगे कैमरों की फुटेज तक नहीं मिली थी। 14 मार्च को आहुलाना परीक्षा केंद्र से गणित विषय का प्रश्न पत्र लीक हुआ था।

परीक्षा लीक से जुड़े चर्चित मामले

  • हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में सोनीपत जिले के लोकेश को गिरफ्तार किया था।
  • वर्ष 2015 में जींद से पेपर आउट कराने के मामले में सोनीपत के निजी स्कूल संचालक, डीईओ कार्यालय के कर्मचारी, गोहाना के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी पर पेपर लीक कराने के आरोप लगे थे।
  • 2019 में पुरखास रोड स्थित एक निजी स्कूल संचालिका ने अपने रिश्तेदार को ड्यूटी परीक्षा में लगवा दी। विभाग की तरफ से केस दर्ज कराया था।
  • ग्राम सचिव परीक्षा में साल्वर गैंग में सोनीपत के देवेंद्र की गिरफ्तारी हुई थी।

इन परीक्षा केंद्रों की रद्द हुई परीक्षा

दसवीं कक्षा की जागसी, ताजपुर, बैंयापुर-लहराड़ा परीक्षा की हिंदी विषय, बिचपड़ी व आहुलाना गांव के परीक्षा केंद्र की गणित, मंडोरा-एक व मुरथल-एक परीक्षा केंद्र की विज्ञान विषय की परीक्षा रद्द की गई है। 12वीं कक्षा की महमूदपुर के परीक्षा केंद्र की आइटी और आइटीईएस, पुगथला, कुंडली-एक व कुंडली दो परीक्षा केंद्र की अंग्रेजी विषय की परीक्षा रद्द गई है। मंडाेरा परीक्षा केंद्र की रद्द हुई परीक्षा सोनीपत-दो आर्य स्कूल काठमंडी में होगी।

सोनीपत के जिला शिक्षा अधिकारी नवीन गुलिया ने कहा कि परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग काफी गंभीर है। हरियाणा बोर्ड परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने या फिर अन्य किसी कारण से जो परीक्षा रद्द हुई है। उसकी समीक्षा की जा रही है। विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों को भी नकल रोकने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.