सोनीपत/गन्नौर, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे हरियाणा के सोनीपत जिले में 7 मुस्लिम परिवारों द्वारा हिंदू धर्म अपनाना का मामला सामने आया है। जागरण संवाददाता के मुताबिक, जिले के भोगीपुर गांव में रविवार को एक आयोजन के दौरान अपनी रजामंदी से 7 मुस्लिम परिवारों ने हिंदू धर्म अपनाया है। इन परिवारों में सभी सदस्यों के नाम हिंदू हैं और सभी परिवार हिंदू त्योहारों को भी बड़ी धूमधाम से मनाते हैं, लेकिन शादी मुस्लिम रीति-रिवाज से होती थी। अब इन परिवारों ने इस परंपरा को भी बदलने का फैसला लिया। हिंदू धर्म अपनाने वाले परिवार के लोगों ने बताया कि उनके पूर्वजों ने बहुत साल पहले मुस्लिम धर्म को अपना लिया था।  

यह भी जानें

  • इन परिवारों ने हिंदू धर्म की बहुत से चीजें पहले ही अपना रखी थीं और सालों से इन परिवारों के सदस्यों के नाम हिंदू हैं। इसी के साथ गोत्र भी पंवार है।
  • दीपावली, होली और करवा चौथ समेत हिंदुओं के त्योहार ये बहुत पहले से ही बड़ी धूमधाम से मनाते  आ रहे हैं।
  • हिंदओं के कई रीति रिवाज अपनाने के बावजूद शादी मुस्लिम रीति रिवाज से होती थी। इसी के निधन होने पर शव मुस्लिम रीति रिवाज से दफनाया ही जाता था। 
  • हिंदू धर्म अपनाने वाले सुरेश की मानें तो बहुस साल पहले पूर्वजों ने हिंदू धर्म तो अपना लिया, लेकिन ज्यादातर रीति-रिवाज हिंदू ही रहे। उन्होंने कहा कि गांव के सभी सातों मुस्लिम परिवारों ने बिना किसी दबाव और अपनी इच्छा से हिंदू धर्म में वापसी की है।
  •  संजय राठी (सरपंच भोगीपुर) ने इस धर्मांतरण पर कहा है कि हिंदू संस्कृति के अनुसार, कोई भी व्यक्ति किसी भी धर्म को धारण कर सकता है। इसमें किसी को कोई आपत्ति भी नहीं, बल्कि समस्त गांव इनके इस फैसले का सम्मान करता है।

हिंदू धर्म अपनाने वाले परिवारों को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के मंडल प्रमुख सुमित अत्री ने भागवत गीता और महाभारत की पवित्र पुस्तकें भेंट कर स्वागत किया। परिवार के जिन सदस्यों ने मुस्लिम से हिंदू धर्म में आस्था व्यक्त की है उनमें दिल्ली पुलिस से सेवानिवृत्त सब इंस्पेक्टर बलबीर ¨सह, सुरेश कुमार, रमेश कुमार, बिजेंद्र, अशोक, दीपक, सुनील, अमित कुमार, रोहित, मनोज कुमार, जोगेंद्र व योगेंद्र सहित उनकी पत्नियां व बच्चे शामिल हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस