Move to Jagran APP

बिजली गिरने से पहले ही मोबाइल पर आ जाएगा अलर्ट, वैज्ञानिकों ने तैयार किया मोबाइल ऐप

दामिनी एेप मोबाइल में होने से तीव्र अाकाशीय बिजली गड़गड़ाने यानि वज्रपात की आशंका होने पर अलर्ट का संदेश मिलेगा। इससे सुरक्षित स्थान पर पहुंचना आसान होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 07:56 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 07:56 PM (IST)
बिजली गिरने से पहले ही मोबाइल पर आ जाएगा अलर्ट, वैज्ञानिकों ने तैयार किया मोबाइल ऐप
बिजली गिरने से पहले ही मोबाइल पर आ जाएगा अलर्ट, वैज्ञानिकों ने तैयार किया मोबाइल ऐप

सोनीपत [डीपी आर्य]। आकाशीय बिजली गिरने (वज्रपात) की घटनाओं से पहले अब मोबाइल एप अलर्ट देगा। वज्रपात से 30-40 मिनट पहले अलर्ट देने के साथ ही यह बचाव का तरीका भी बताएगा। इससे अपने घरों से बाहर खुले में रहने वाले किसान और राहगीर सुरक्षित स्थान तलाश सकेंगे। वज्रपात के चलते हो रही मौतों को देखते हुए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के निर्देश पर भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान पुणे के वैज्ञानिकों ने इस एेप को तैयार किया है।

loksabha election banner

लोग कर रहे डाउनलोड

ऐप तैयार होने के बाद अब ग्राम्य विकास व कृषि विभाग ने लोगों को अपने मोबाइल में इस एेप को डाउनलोड कराने का अभियान शुरू किया है। अभी तक तीन हजार से ज्यादा लोग एेप को डाउनलोड कर चुके हैं।

मजदूर और किसान ज्‍यादा होते हैं प्रभावित
आकाशीय बिजली गिरने यानि वज्रपात होने की घटनाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित किसान-मजदूर और राहगीर होते हैं। बरसात के समय घरों-दुकानों में रहने वाले लोग इससे अपेक्षाकृत सुरक्षित रहते हैं। खेतों में काम करने और सफर में रहने वालों को पता ही नहीं चल पाता है कि सामान्य वर्षा होने वाली है या ताकतवर आकाशीय बिजली चमकने-गरजने की आशंका है। आकाशीय बिजली चमकने-गरजने के दौरान उसके गिरने यानि वज्रपात होने की अाशंका ज्यादा रहती है।

लोगों को वज्रपात से बचाने में करेगा मदद 

वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया एप दामिनी अब लोगों की वज्रपात से बचने में मदद करेगा। इस एेप से तीव्र आकाशीय बिजली गरजने-चमकने यानि वज्रपात की आशंका उत्पन्न होने से पहले लोगों को अलर्ट मिल जाएगा। इस एेप का नाम दामिनी है। कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर दामिनी एेप को डाउनलोड कर सकता है। उसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, लोकेशन और कारोबार की जानकारी देकर इसको रजिस्टर्ड करना है। जिले में अभी तक तीन हजार से ज्यादा लोग इस एेप को डाउनलोड कर चुके हैं। विभागों ने इसके लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है।

मौसम अलर्ट से मिलेगा फायदा

दामिनी एेप मोबाइल में होने से तीव्र अाकाशीय बिजली गड़गड़ाने यानि वज्रपात की आशंका होने पर अलर्ट का संदेश मिलेगा। इससे सुरक्षित स्थान पर पहुंचना आसान होगा। किसानों, मजदूरों और राहगीरों के लिए यह ज्यादा लाभप्रद है। हम एेप डाउनलोड कराने को अभियान चला रहे हैं।

डॉ. प्रेमदीप सिंह, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.