संवाद सहयोगी, खरखौदा : सीएम फ्लाइंग ने सोमवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व दमकल विभाग के साथ मिलकर गांव जटौला में नाहरा-बहादुरगढ़ मार्ग पर चल रही दो फैक्ट्रियों पर छापा मारा। सीएम फ्लाइंग को सूचना मिली थी कि फैक्ट्रियों में होने वाले कार्यों से प्रदूषण फैल रहा है, मौके पर जांच करने पर सूचना सही पाई गई। दोनों फैक्ट्री संचालकों को नोटिस जारी करने के साथ ही फैक्ट्री सील करने की प्रक्रिया को टीम द्वारा शुरू कर दिया है।

औद्योगिक क्षेत्र में गांव जटौला में आरआर इंटरप्राइजेज व एक बगैर नाम की फैक्ट्री पर सीएम फ्लाइंग व अन्य विभागों की संयुक्त टीम ने छापा मारा तो आरआर इंटरप्राइजेज चलती हुई मिली। जहां पर जांच की गई तो फैक्ट्री के अंदर प्लास्टिक के कट्टों को पिघलाकर स्लैब तैयार करने का काम किया जा रहा था, ताकि उन्हें प्लास्टिक से सामान बनाने वाले लोगों को बेचा जा सके। टीम ने मौके पर मिले लोगों से जब फैक्ट्री संचालित करने संबंधित कागजात मांगे तो वे कोई कागजात प्रस्तुत नहीं कर पाए। टीम की तरफ से कुछ ही दूरी पर दूसरी फैक्ट्री की भी जांच की गई, वहां पर भी यही काम हो रहा था लेकिन फैक्ट्री उस समय बंद थी। टीम ने दोनों संचालकों को नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण मांगा हैं और फैक्ट्री को सील करने की कार्रवाई को शुरू कर दिया। इस दौरान सीएम फ्लाइंग से एसआइ कर्मबीर सिंह, एएसआइ सहदेव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एसडीओ अभिजीत सिंह, फायर सेफ्टी अधिकारी यासिन खान मौजूद रहे।

सूचना पर छापेमारी की गई थी, दोनों फैक्ट्रियों में प्लास्टिक जलाया जा रहा था। संचालकों ने फैक्ट्री चलाने संबंधित कोई दस्तावेज नहीं प्रस्तुत किए हैं। नोटिस दिया गया है और फैक्ट्रियों को सील करने की कार्रवाई जारी है।

- सतपाल सिंह, प्रभारी सीएम फ्लाइंग

Edited By: Jagran