Move to Jagran APP

गरीबों को आत्मनिर्भर बनाएगी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना :एसडीएम

एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा ऐसे सभी परिवारों के पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये से कम है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 09:39 PM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 09:39 PM (IST)
गरीबों को आत्मनिर्भर बनाएगी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना :एसडीएम
गरीबों को आत्मनिर्भर बनाएगी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना :एसडीएम

जागरण संवाददाता, गोहाना : एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने का है। एसडीएम ने यह बात योजना की समीक्षा के लिए उपमंडलीय परिसर में बुलाई गई अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

loksabha election banner

एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा ऐसे सभी परिवारों के पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं, जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये से कम है। पहचान पत्र से उन सभी परिवारों की पहचान की जा सके जो इस योजना के पात्र परिवार है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत जिन विभागों को जोड़ा गया है वे सभी पात्र परिवारों की आय को बढ़ाने के लिए अपने विभागों से संबंधित सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करें ताकि ये परिवार इन योजनाओं का लाभ उठा सके। बैठक में 162 परिवारों के मुखिया भी शामिल हुए और उनको विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया। एसडीएम ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कौशल विकास प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। दलाली लेते मिलने पर रद होंगे वेंडरों के लाइसेंस

एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने सोमवार को स्टांप वेंडरों और अर्जीनवीसों की बैठक ली। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी वेंडर सरकार द्वारा निर्धारित किए गए शुल्कों की लिस्ट अपने कार्यालय के अंदर और बाहर लगाएं। सरकार द्वारा निर्धारित फीस ही लोगों से ली जाए। अधिक फीस लेने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि स्टांप वेंडर या अर्जीनवीस किसी भी कार्य में दलाली करता हुआ पाया गया तो उसका लाइसेंस रद किया जाएगा। आहुलाना के लोग पानी की निकासी के लिए एसडीएम से मिले

गांव आहुलाना सहित विभिन्न गांव की गलियों व खेतों में जलभराव की समस्या बनी हुई है। पानी निकासी के लिए लोग नहरी विभाग और बिजली विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। सोमवार को गांव आहुलाना के ग्रामीण पानी निकासी का उचित प्रबंध करने की मांग को लेकर एसडीएम आशीष वशिष्ठ से मिले। ग्रामीण पवन, रविद्र, अनिल कुमार, बिजेंद्र, सतबीर, राजकुमार ने कहा कि पिछले सप्ताह हुई तेज बारिश से क्षेत्र के गांव आहुलाना, बरोदा, बुटाना, बनवासा, धनाना, रिढ़ाना, कथूरा, छिछड़ाना, मदीना गांव के तालाब ओवरफ्लो होकर पानी गलियों में जमा है। ओवरफ्लो तालाबों का पानी घरों तक पहुंच गया है। लोगों ने गांव आहुलाना के पास से गुजर रही ड्रेन पर पंपसेट लगाकर खेतों का पानी ड्रेन में डालने की मांग की। एसडीएम आशीष वशिष्ठ ने उन्हें पानी निकासी का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.