Move to Jagran APP

भवन तैयार, कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं मिलने से सीवर कनेक्शन अटका

जागरण संवाददाता सोनीपत राजकीय महिला कालेज सोनीपत की छात्राओं का सेक्टर-12 में तैयार

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 05:34 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 05:34 PM (IST)
भवन तैयार, कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं मिलने से सीवर कनेक्शन अटका
भवन तैयार, कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं मिलने से सीवर कनेक्शन अटका

जागरण संवाददाता, सोनीपत :

loksabha election banner

राजकीय महिला कालेज सोनीपत की छात्राओं का सेक्टर-12 में तैयार नए भवन में कक्षा शुरू होने का इंतजार लंबा हो रहा है। कालेज भवन बनकर तैयार हैं, लेकिन कंप्लीशन सर्टिफिकेट नहीं होने से सीवर कनेक्शन नहीं हुआ है। बिजली फिटिग का कार्य शेष है। कालेज प्रशासन ने कार्य पूरा होने पर ही नए भवन में कालेज शिफ्ट करने का निर्णय लिया है। वहीं, भवन निर्माण कार्य पूरा होने पर पीडब्ल्यूडी ने उच्चतर शिक्षा विभाग को भवन टेकओवर करने के लिए पत्र व्यवहार किया है, जिससे विभाग भवन में आवश्यक सुविधाएं बढ़ाकर एक जुलाई से कक्षाएं शुरू की जा सके।

पिछले चार वर्षों से राजकीय कालेज की कक्षाएं राजकीय कन्या स्कूल मुरथल अड्डा सोनीपत में लग रही हैं। कालेज का नया भवन सेक्टर-12 में बनाया गया है। मई महीने के दौरान उच्चतर शिक्षा विभाग के एसीएस ने निरीक्षण करके पीडब्ल्यूडी और कालेज के अधिकारियों को एक अप्रैल से नए भवन में कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने पीडब्ल्यूडी को एक जुलाई से पहले ही भवन तैयार करने के निर्देश दिए थे। भवन बनकर तैयार हो गया, लेकिन भवन में आवश्यक सुविधाएं नहीं बढ़ाई गई है। भवन में सीवर कनेक्शन भी होना शेष है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी होने के बाद ही कनेक्शन जारी किया जाएगा। कालेज प्रशासन कंप्लीशन सर्टिफिकेट लेने की औपचारिकताएं पूरी कर रहा है।

फर्नीचर खरीदने व सुविधाएं बढ़ाने को नहीं मिला बजट :

नए भवन के लिए कालेज प्रशासन के पास पर्याप्त फर्नीचर नहीं है। नए भवन में कालेज कार्यालय, हेल्प डेस्क सहित अलग-अलग विभाग बनाएं जाएंगे। नए कोर्स शुरू करने के अलावा कला संकाय में भी सीटें बढ़ाने की मांग मुख्यालय से की गई है। इसलिए फर्नीचर सहित अन्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए कालेज प्रशासन ने दो माह पहले ही पत्र व्यवहार करके मुख्यालय से बजट मांगा था। मुख्यालय ने अभी तक बजट जारी नहीं किया है। कालेज का प्रयास था कि भवन टेकओवर करने के साथ सुविधाएं बढ़ाने का कार्य भी पूरा करा दिया जाए।

---- कालेज में सिविल वर्क पूरा हो गया है। बिजली का कार्य ही शेष हैं। कार्य पूरा कराने के लिए पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ मीटिग की थी। सीवर कनेक्शन के लिए आवेदन किया हुआ है। कंप्लीशन सर्टिफिकेट मिलने पर ही कनेक्शन जारी होगा। इसलिए एजेंसी को सर्टिफिकेट लेने के लिए कहा गया है। प्रयास है कि दाखिला प्रक्रिया शुरू होने पर नए भवन में कालेज शिफ्ट कर दिया जाए। जिससे नए सत्र की कक्षाएं नए भवन में लगे।

डा. संगीता सपरा, कार्यवाहक प्राचार्य, राजकीय महिला कालेज, सोनीपत

--- भवन बनकर तैयार है। नया भवन उच्चतर शिक्षा विभाग को टेकओवर करने के लिए पत्र व्यवहार किया गया है। ताकि कालेज प्रशासन अपनी जरूरत के हिसाब से सुविधाएं बढ़ा सके। बिजली फिटिग का कार्य भी अंतिम चरण में हैं। जल्द ही इसे भी पूरा करा दिया जाएगा।

दिलबाग मेहरा, एसडीओ, पीडब्ल्यूडी, सोनीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.