Move to Jagran APP

दलहन की फसलों के प्रदर्शन प्लॉट पर किसानों को मिलेगा अनुदान

जिले में दलहन की फसलों के प्रदर्शन प्लॉट लगाने के लिए किसानों को अनुदान मिलेगा। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से किसानों को राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन के तहत यह लाभ दिया जाएगा। विभाग ने जिले में पानी का खेती में कम उपयोग करने के साथ दलहनी फसलों को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 05:26 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 05:26 PM (IST)
दलहन की फसलों के प्रदर्शन प्लॉट पर किसानों को मिलेगा अनुदान
दलहन की फसलों के प्रदर्शन प्लॉट पर किसानों को मिलेगा अनुदान

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में दलहन की फसलों के प्रदर्शन प्लॉट लगाने के लिए किसानों को अनुदान मिलेगा। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से किसानों को राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन के तहत यह लाभ दिया जाएगा। विभाग ने जिले में पानी का खेती में कम उपयोग करने के साथ दलहनी फसलों को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

जिले में हर साल करीब सवा लाख हेक्टेयर में खेती होती है। किसान हर वर्ष खरीफ व रबी की फसलों की बिजाई करते हैं। इनमें किसान ज्यादातर धान व गेहूं की बिजाई करते हैं। इन फसलों में पानी का उपयोग भी ज्यादा होता है, जिससे भूजल स्तर गिरता जा रहा है। जिले में गिरते भूजल स्तर को सुधारने के लिए कृषि विभाग ने किसानों को चना व मसूर के प्रदर्शन प्लॉट लगाने के लिए किसानों को अनुदान देने का निर्णय लिया है। विभाग ने 180 एकड़ चना, 80 एकड़ मसूर व 100 एकड़ में सरसों के प्लॉट लगाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए विभाग किसानों को चना व मसूर के प्लॉट के लिए 3600 रुपये का खाद, बीज व दवाई पर अनुदान देगा। साथ ही सरसों की सामग्री पर 1200 रुपये प्रति एकड़ अनुदान मिलेगा। प्रत्येक किसान को यह सामग्री ढाई एकड़ के लिए दी जाएगी। इसके अलावा सूक्ष्म पोषक तत्व के अंतर्गत 700 एकड़ के राइजोबियम कल्चर, पौध सरंक्षण के लिए 900 एकड़ पीपी केमिकल, 135 हस्तचालित स्प्रेयर व 56 पॉवर स्प्रेयर अनुदान पर देने का निर्णय लिया है। किसानों को 21 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर कृषि विकास अधिकारी को बिल देने होंगे। वहीं, जो किसान 20 अक्टूबर तक सरसों के प्लॉट के लिए आवेदन कर चुके हैं, वें बिल दिखाकर सामग्री ले सकते हैं। कृषि विकास अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार उनको खाते के जरिये अनुदान मिलेगा। जिले में भूजल स्तर को बेहतर बनाने व दलहनी फसलों को बढ़ावा देने के लिए विभाग प्रयासरत है। इसी के लिए विभाग ने जिले में दलहन की फसलों के प्रदर्शन प्लॉट लगाने के साथ बिजाई कराने का भी लक्ष्य रखा है। किसानों को योजना का लाभ उठाना चाहिए।

-डॉ. अनिल सहरावत, कृषि उपनिदेशक, सोनीपत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.