जागरण संवाददाता, सिरसा :

ईवीएम में बंद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला बृहस्पतिवार को गणना के साथ हो जाएगा। मतगणना का कार्य सुबह आठ बजे शुरू होगा। मतदाताओं ने नए प्रत्याशी को समर्थन दिया है या पुराने चेहरे पर ही मोहर लगाई है, इसका फैसला बृहस्पतिवार को होने वाला है।

मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है। जिला सिरसा के पांच विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती सीडीएलयू में बनाए गए मतगणना केंद्रों में की जाएगी। जबकि चार विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना फतेहाबाद के भोडियाखेड़ा स्थित महिला कॉलेज में होगी। सुरक्षा की दृष्टि से भी सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं।

इन मतगणना केंद्रों पर होगी गिनती :

लोकसभा चुनाव के मतों की गणना 23 मई को प्रात: 8 बजे शुरू की जाएगी। चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी में पांचों विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। आंबेडकर भवन में कालांवाली विधानसभा क्षेत्र, मल्टीपर्पज हॉल डबवाली विधानसभा क्षेत्र, लाल बहादुर शास्त्री भवन में रानियां विधानसभा क्षेत्र, मल्टीपर्पज हॉल में सिरसा विधानसभा क्षेत्र तथा आंबेडकर भवन के लाइब्रेरी हॉल में ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना की जाएगी। पहले पोस्टल बैलेट पेपर तथा बाद में होगी वीवीपैट पर्चियों की गिनती :

चुनाव की मतगणना के लिए पहले पोस्टल बैलेट व ईवीएम की कंट्रोल यूनिट के मतों की गणना करवाई जाएगी। इसके पश्चात प्रत्येक विधानसभा सेग्मेंट की 5-5 वीवीपैट मशीनों का रेंडमली चयन करके उनकी पर्चियों की गिनती की जाएगी। सभी मतगणना केन्द्रों में 14-14 मेजें लगाई गई हैं। सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपरों की गिनती होगी, इसके लिए दो अतिरिक्त अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। मतों की गणना टेबल की क्रमानुसार होगी। अर्थात एक नम्बर टेबल पर एक नम्बर बूथ की गणना होगी और दूसरे राउंड में 15 नम्बर बूथ की गिनती एक नंबर टेबल पर होगी। प्रत्येक टेबल पर तीन कर्मचारी रहेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था रहेगी चाक चौबंद :

मतगणना केन्द्र के आस-पास लगाई धारा-144 रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश ने 23 मई मतगणना के दिन सीडीएलयू में स्थापित मतगणना केन्द्र व आस-पास के क्षेत्र में धारा-144 लागू की है। यह मतगणना की समाप्ति तक लागू रहेगी। मतदान केंद्र पर सीआइएसएफ और बीएसएफ का पहरा, इसके बाद हरियाणा पुलिस तैनात होगी। इस दौरान नजदीक की दुकानें तथा शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। पुलिस द्वारा भी मुख्य रास्तों की नाकाबंदी की गई है। कोई भी व्यक्ति नियमों की अवहेलना ना करे, इसके लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है और इन आदेशों की पालना जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा की जाएगी। मतदान केंद्रों में बिना अधिकृत कार्ड के नहीं होगा प्रवेश :

प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुरक्षा के लिहाज से पुख्ता व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। हर स्तर पर सुरक्षा के लिए एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। मतगणना केंद्र में प्रवेश के लिए मतगणना में लगे कर्मियों के लिए पास जारी किए गए हैं। बिना पास के किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। विश्वविद्यालय के बाईपास गेट से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की एंट्री होगी। मतगणना केंद्र में पैन, पेंसिल, चाबी तथा अन्य किसी भी प्रकार की नुकीली या नुकसान पहुंचाने वाली वस्तु नहीं ले जाने पर पाबंदी रहेगी। टीवी से पहले यहां देख सकेंगे परिणाम :

वोटर हेल्पलाइन एप पर टीवी से भी पहले लोकसभा आम चुनाव-2019 के परिणाम देखे जा सकेंगे। इसके लिए कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल कर सकता है। इस बार चुनाव के नतीजे तेजी से सार्वजनिक करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक वोटर हेल्पलाइन नामक नया एप बनाया है जिसके माध्यम से जनता को टेलीविजन से भी पहले चुनाव के परिणाम प्राप्त होंगे।

चौधरियों की प्रतिष्ठा दाव पर :

सिरसा लोकसभा के साथ तीन पार्टियों के प्रदेशाध्यक्षों की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष डा. अशोक तंवर स्वयं चुनाव मैदान में है। वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला व जेजेपी के प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह टोहाना के रहने वाले है, जो इसी लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। इन तीन के अलावा चौथी प्रतिष्ठा इनेलो के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला की जुड़ी हुई है। हालांकि पार्टी के प्रधान अशोक अरोड़ा है, लेकिन मुख्य रूप से पार्टी को वे ही देख रहे हैं। हार जीत किसी के खाते में आए लेकिन यहां प्रधान जी की प्रतिष्ठा बचेगी या लोकप्रिय नेता का फैसला भी बृहस्पतिवार को होने वाला है।

विधानसभा अनुसार वोटों का विवरण

विस कुल मत पोल मत

नरवाना 205656 147884

टोहाना 216590 166971

फतेहाबाद 236908 178705

रतिया 211450 163504

कालांवाली 174679 137811

डबवाली 195833 149195

रानियां 177556 140204

सिरसा 203132 141512

ऐलनाबाद 178155 141576

कुल 17,99949 13,67362

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप