सिरसा, जेएनएन। प्‍याज की कीमतें लगातार आसमान छूती जा रही है। हरियाणा में प्‍याज का भाव 80 से 100 रुपये तक पहुंच गया है। इस सबके बीच सिरसा में बिक रहा अनोखा प्‍याज लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। सिरसा की सब्जीमंडी में बिक रहे एक प्याज की कीमत 55 से 60 रुपये तक है। इसका वजन लगभग 600 से 700 ग्राम तक है। आकार बड़ा और वजन अधिक होने के कारण एक किलो में केवल दो या डेढ़ प्याज ही चढ़ पा रहा है। इसके साथ ही इसका भाव भी दूसरे प्याज से दस रुपये प्रति किलो तक कम है। तुर्की से आया यह प्‍याज लोगों को खूब भा रहा है। 

600 से 700 ग्राम वजन का है एक प्याज, भारतीय प्‍याज से है कम कीमत 

सिरसा की अनाज मंडी में तुर्की का यह प्याज कई दिनों से आ रहा है। नासिक और अलवर के प्याज से तुर्की के प्याज का भाव कम होने के कारण व्यापारी भी इस प्याज को खरीद मंडी और रेहडिय़ों में पहुंचा रहे है। तुर्की से बड़ा प्याज दो दिन पहले ही आना शुरू हुआ है। रेहडिय़ों में इस प्याज की कीमत 70 रुपये है जबकि लाल प्याज की कीमत 80 रुपये तक है। आकार बड़ा होने के कारण यह प्याज भी ग्राहकों को अपनी और आकर्षित कर रहा है।

 

सिरसा की मंडी में पहुंचा 75 क्विंटल तुर्की का प्याज

सिरसा सब्जी मंडी में पहले दिन लगभग 75 क्विंटल प्याज पहुंचा। मंडी में यह प्याज 67 रुपये के करीब बिक रहा है और रेहडिय़ों पर इसकी कीमत 70 रुपये के करीब बताई जा रही है। दूसरे दिन मौसम खराब होने के कारण प्याज की सप्लाई नहीं पहुंच सकी। ग्राहक इस प्याज को खरीद कर इसके स्वाद का आनंद ले रहे है। अभी इसकी सबसे अधिक सप्लाई रेस्टोरेंट और होटलों में की जा रही है ।

----- ----  

'' सिरसा में पहले अलवर का प्याज 80 से 90 रुपये बिक रहा है। तुर्की के प्याज के भाव कम होने के कारण सिरसा में प्याज बुलाया जा रहा है। ससे ग्राहकों को भी कुछ राहत मिलेगी। पहले दिन 75 क्विंटल के लगभग प्याज मंगवाया  गया था। दूसरे दिन मौसम खराब होने के कारण प्याज नहीं पहुंच पाया है।

                                                                          - जगमोहन सिंह, प्याज व्यापारी, सिरसा सब्जी मंडी। 

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस