जागरण संवाददाता, सिरसा :

केंद्र सरकार द्वारा लांच की गई ई-नाम मोबाइल एप पर अब सभी ट्रेडर्स को बिडिग करनी अनिवार्य की गई है। मंडी में पहुंचने वाले अनाज की खरीदारी करने वाले ट्रेडर्स को एप मोबाइल में डाउनलोड कर उसी दिन की खरीदी हुई फसल का पूरा ब्योरा एप पर अपलोड करना होगा। सरकार की ओर से मार्केट कमेटी सचिव व ट्रेडर्स को एप का उपयोग करने के आदेश जारी किए गए है।

सिरसा में 409 ट्रेडर्स विभिन्न फसलों की खरीदारी करते है लेकिन इनमें से कम ही ट्रेडर्स एप पर बिडिग करते है। केंद्र सरकारी की और से सभी मंडियों को एप के साथ जोड़ने का टारगेट तय किया गया है लेकिन ट्रेडर्स की ओर से एप का उपयोग न करके कागजों पर ही खरीद की हुई फसलों की बिडिग की जा रही है। सिरसा में कच्चे और पक्के 787 आढ़त का कार्य करते हैं जो किसानों के अनाज को खरीदने व लेनदेन का कार्य करते है। 409 ट्रेडर्स धान, बाजरा, ग्वार, सरसों, गेहूं, चने, कपास, नरमा और अन्य फसलों की खरीदारी करते है। सुबह 11 से शाम पांच बजे तक डाटा करना होगा अपलोड

एप का उपयोग करने वाले ट्रेडर्स को सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक खरीदी गई फसल की बिडिग अपलोड करनी होगी। एप के लिए ट्रेडर्स को मार्केट कमेटी से ट्रेडर्स का लाइसेंस जारी करवाना होगा। जिसके पश्चात एप का आइडी और पासवर्ड भी मार्केट कमेटी द्वारा किया जाएगा। हालांकि 409 ट्रेडर्स के पास लाइसेंस तो है लेकिन एप पर आइडी किसी भी ट्रेडर्स की नहीं है। ::::::अनाज की खरीददारी करने वाले ट्रेडर्स को अब ई नाम मोबाइल एप पर खरीदी हुई फसल की बिडिग करनी होगी। इसके लिए सभी ट्रेडर्स को इसकी जानकारी दे गई है। जबकि केंद्र सरकार के द्वारा भी इसके आदेश जारी किए गए है ताकि अनाज की खरीद के संबंधित हर तरह की पारदर्शिता रहे।

विकास सेतिया, सचिव, मार्केट कमेटी सिरसा

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस