जागरण संवाददाता, सिरसा : गांव दड़बी में श्रम विभाग द्वारा मजदूरों की कॉपियां बनाए जाने के नाम पर हजारों रुपये ठग लिए। अनाउंसमेंट करवाकर गांव के 150 लोगों की फार्म कापियां बनवाई गई और प्रत्येक व्यक्ति से 450 रुपये वसूले गए। इस संबंध में जब ग्रामीणों ने विभाग में संपर्क किया तो उन्होंने रसीदों को फर्जी बताया। वहीं इस संबंध में जब ग्रामीणों ने रसीदों पर दिए नंबरों पर संपर्क किया तो आरोपितों ने खुद को राजनीतिक पार्टी से जुड़ा बताकर उन्हें धमकाया। इस मामले में ¨डग थाना पुलिस ने पीड़ितों के बयान पर महिला सहित चार लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी करने का अभियोग दर्ज किया है।

दो महीने पहले अनाउंसमेंट करवाकर बनवाई कॉपियां : पुलिस में दर्ज करवाई शिकायत में गांव दड़बी निवासी रोशन लाल ने बताया कि करीब दो महीने पहले गांव दड़बी में नटार निवासी वीराबाई व एक अन्य लड़की आई और अनाउंसमेंट करवाई कि वे श्रम विभाग की कॉपियां बनवाने के लिए आएं हैं। जो मजदूर है वे अपनी कॉपियां बनवा सकते हैं। उक्त लोगों ने 450 रुपये प्रति कॉपी बनवाने का आश्वासन दिया। जिस पर उन्होंने गांव के रमेश कुमार, अंगत, ओमप्रकाश, विपिन, रोशन लाल सहित 150 लोगों के फार्म कॉपियां बनवाने के लिए भरे। उसके चार-पांच दिन बाद उन लोगों ने गांव वालों को रसीद देकर आश्वासन दिया कि एक साल बाद आपकी कॉपी बन जाएगी। शिकायतकर्ता ने बताया कि उक्त लोग उस दिन गांव के कुछ और लोगों के भी फार्म भरकर ले गये। शिकायतकर्ता ने बताया कि जब उन्होंने रसीदें लेकर श्रम विभाग के जिला कार्यालय में संपर्क किया तो उन रसीदों को फर्जी बताया गया। श्रम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यह तो कंप्यूटर के द्वारा निकाली गई खाली रसीदें हैं। खुद को बीजेपी से जुड़ा बताते हैं आरोपित

जब दोबारा उक्त लोगों से संपर्क किया गया तो उक्त लोगों ने बताया कि हमारा बॉस सिरसा ऑफिस में हैं। हम तुम्हें मिलवाते हैं। जब हम सिरसा में उनके बॉस के पास गए तो उन्होंने अपना नाम राजवीर बतलाया। राजबीर ने अपने आपको बीजेपी पार्टी का अध्यक्ष बताया और पावरफुल होने की बात कही। शिकायतकर्ता ने बताया कि उन्होंने राजवीर आदि से प्रार्थना की और कहा कि हम गरीब हैं और मेहनत मजदूरी करके पैसे इकट्ठे किए हैं। तो वे हमें धमकाने लगे कि आप हमारा क्या बिगाड़ लोगे हम तुम्हारे घर से बुलाने नहीं गए थे। शिकायतकर्ता रोशन लाल ने बताया कि उपरोक्त लोगों ने बेगू रोड सिरसा ग्रेवाल बस्ती में अपना ऑफिस बना रखा है जिनके आदमी गांव-गांव जाकर गरीब मजदूर लोगों को इस तरह ठग रहे हैं और पैसे इकट्ठे कर रहे हैं। ग्रामीणों ने इस मामले में आरोपित राजबीर, रोशन लाल, विनोद कुमार आदि के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

Posted By: Jagran