Move to Jagran APP

नई पेंशन बनवाने के लिए परेशानी झेल रहे हैं पात्र, 1473 पात्रों की पेंशन भी अटकी

कोरोना काल के दौरान वृद्धों निशक्तों व विधवाओं को नई पेंशन बनाने

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 06:13 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 06:13 AM (IST)
नई पेंशन बनवाने के लिए परेशानी झेल रहे हैं पात्र, 1473 पात्रों की पेंशन भी अटकी

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना काल के दौरान वृद्धों, निशक्तों व विधवाओं को नई पेंशन बनाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन बनवाने के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी कर दिया है। इसके साथ ही कई नई शर्तें भी लागू कर दी है। पहले पुराने मतदाता पहचान पत्र, पहला बच्चा 40 साल का होने पर, ड्राइविग लाइसेंस, स्कूल लिविग और दाखिला प्रमाणपत्र, पासपोर्ट के आधार पर भी पेंशन बन जाती थी परंतु अब आठवीं अथवा दसवीं की मार्कशीट के आधार पर तथा जन्म प्रमाणपत्र के आधार पर ही नई पेंशन बनाई जाएगी। पेंशन बनाने के लिए अब फार्म पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई करने पड़ते हैं। ऑनलाइन अप्लाई के दौरान भी पात्रों को परेशानियां झेलनी पड़ रही है। घंटों इंतजार करना पड़ता है, कभी सर्वर डाउन तो कभी साइट में दिक्कत के चलते पात्रों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही है। इसके अलावा कोरोना काल के दौरान नागरिक अस्पताल में मेडिकल बोर्ड भी नहीं बैठ रहा है जो बुजुर्गाें की जांच के बाद उनकी उम्र का सर्टीफिकेट जारी करता था। जिले में लोग पात्र होने के बावजूद पेंशन नहीं बनवा पा रहे हैं। पेंशन बनवाने के लिए कभी पार्षदों के तो कभी सरपंचों के चक्कर लगा रहे हैं। ------------- जिले में 1473 पात्रों की पेंशन पिछले दो महीनों से उनके बैंक खातों में आई ही नहीं है। पेंशन लेने के लिए वे बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं। अनेक बुजुर्ग तो ऐसे हैं जो पेंशन के सहारे ही जीवन यापन करते हैं। 2250 रुपये पेंशन राशि बुजुर्गो के लिए दवाई, दूध, भोजन इत्यादि के लिए काफी होती है। पेंशन न आने के कारण पात्र परेशानी का सामना कर रहे हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पेंशन फाइनेंसिशयल मेनेजमेंट सिस्टम में बदलाव के चलते पेंशन राशि आने में दिक्कत आ रही है, जल्द ही सभी के खातों में पेंशन आ जाएगी। ----------- सीनियर सिटीजन कार्ड भी नहीं बनाए जा रहे

loksabha election banner

पेंशन के साथ साथ समाज कल्याण विभाग द्वारा बनाए जाने वाले सीनियर सिटीजन कार्ड भी नहीं बन पा रहे हैं। इन कार्डों में आधार पर बुजुर्गों को रोडवेज बसों में आधा किराया ही देना पड़ता है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान सीनियर सिटीजन कार्ड बनाने पर भी ब्रेक लगा हुआ है। वार्ड 19 की पार्षद नीतू सोनी का कहना है कि उनके वार्ड में कई पात्रों की पेंशन नहीं आई है। वे चक्कर लगाते है। इसके अलावा नई पेंशन बनवाने में भी विभाग ने नये नियम लागू कर दिये है। ऑनलाइन आवेदन में भी दिक्कतें आ रही है। बुजुगरें के सीनियर सिटीजन कार्ड भी नहीं बन रहे हैं। ------------ जिले में 1473 लोगों की पेंशन रूकी हुई है, जोकि सिस्टम में बदलाव के कारण रूकी है। जल्द ही सभी के खातों में पेंशन आ जाएगी। नई पेंशन बनवाने को लेकर नए नियम लागू हुए है। पेंशन बनवाने के लिए ऑनलाइन सिस्टम में आने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए बैठक की गई है।

- नरेश बत्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.