Move to Jagran APP

निजी स्कूल बंद करने से नियम 134ए के तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थी परेशान

डबवाली रोड पर सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं तक मान्यता प्राप्त एक स्कूल क

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 11:09 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 11:09 PM (IST)
निजी स्कूल बंद करने से नियम 134ए के तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थी परेशान
निजी स्कूल बंद करने से नियम 134ए के तहत दाखिला लेने वाले विद्यार्थी परेशान

संवाद सूत्र, ऐलनाबाद :

loksabha election banner

डबवाली रोड पर सीबीएसई बोर्ड से बारहवीं तक मान्यता प्राप्त एक स्कूल को स्कूल बंद कर दिया। इससे अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। स्कूल में 134ए के तहत शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के अभिभावक ज्यादा परेशान हैं क्योंकि अब उनके बच्चों को कोई भी स्कूल निशुल्क पढ़ाने को तैयार नहीं है। विद्यार्थियों को दूसरे स्कूल में भेजा

अभिभावकों को दूसरे स्कूलों में बच्चे शिफ्ट करने की बात कही गई। अब जो फीस देने वाले बच्चे थे वो तो दूसरे स्कूलों में शिफ्ट हो गए मगर 134 ए के तहत पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों के समक्ष मुसीबत आन खड़ी हुई है। क्योंकि दूसरे स्कूल वालों ने फीस देने वाले बच्चे तो ले लिए मगर 134 ए के तहत आने वालों बच्चों को फ्री में पढ़ाने से इंकार कर दिया है। इसको लेकर इन अभिभावकों ने खंड शिक्षा अधिकारी ऋषि शर्मा के समक्ष न्याय की गुहार लगाई है।

134ए के तहत आने वाले अभिभावक विनोद कुमार ने कहा कि स्कूल प्रबंधकों ने बिना सूचना दिए ही स्कूल बंद कर दिया है जबकि उनका बच्चा पिछले कई साल से इस स्कूल में 134 ए के तहत पढ़ रहा था।

-- मेरे पास शिकायत आई है, कई अभिभावक भी उनसे मिले हैं। मैंने अपने स्तर पर कहा है कि उनके बच्चों को नजदीक लगते सरकारी स्कूल में हम दाखिल करवा सकते हैं तथा जिन बच्चों ने 134ए के तहत अप्लाई कर रखा है, उन्हें चिता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन बच्चों को दाखिला मिल जाएगा।

ऋषि कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी, ऐलनाबाद

स्कूल अलॉटमेंट को लेकर परेशान हुए अभिभावक

संवाद सूत्र, रानियां :

निजी स्कूलों में नियम 134ए के तहत अभी तक स्कूलों का आवंटन नहीं होने पर अभिभावकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। विभाग ने 134 ए की प्रक्रिया में बदलाव किया है। शिक्षा विभाग ने अभी तक स्कूल आवंटन के लिए तिथि निर्धारित नहीं की है। जबकि स्कूलों में एक अप्रैल से पढ़ाई शुरू हो चुकी है। इससे अभिभावक बच्चों के भविष्य को लेकर चिता में हैं। क्योंकि पहले शेड्यूल के अनुसार 19 अप्रैल को स्कूलों का आवंटन होने था लेकिन विभाग ने इसको बदल कर 23 अप्रैल कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.