जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना काल के चलते घाटे में चल रहा रोडवेज डिपो अब अपने बेहतर बस संचालन और टाइम मैनेजमेंट से आमदनी में बढ़ोतरी कर रहा है। जिले में सिरसा व डबवाली डिपो से प्रतिदिन करीब 18 लाख रुपये आमदनी हो रही है। जबकि प्रतिमाह 5 करोड़ 40 लाख रुपये से ज्यादा आमदनी हो रही है। पिछले दिनों हुए आंकलन में पूरे प्रदेश में सिरसा डिपो कमाई के मामले में चौथे नंबर पर है।

जिले में 160 रोडवेज बसें

सिरसा व डबवाली डिपो में रोडवेज की 160 बसें हैं। जिनमें सिरसा डिपो में 107 बसें व डबवाली डिपो में 43 बसें हैं। सिरसा व डबवाली डिपो से दूसरे प्रदेशों में राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड भी बसें जा रही है। सिरसा से लंबी दूरी की बसें सिरसा से दिल्ली, जयपुर, पोकरण, गंगानगर, हरिद्वार, चंडीगढ़, मानसा, बठिडा व अन्य बड़े शहरों में जा रही है। इसी के साथ प्रदेश के लगभग सभी जिलों में रोडवेज बसें दौड़ रही है।

रोडवेज बसों का सही किया मैनेजमेंट

रोडवेज डिपो सिरसा के जीएम आरएस पूनिया ने बताया कि सिरसा डिपो कमाई के मामले में चौथे स्थान पर चल रहा है। जिसका कारण बसों को बेहतर तरीके से मैनेजमेंट किया गया। जहां पर यात्रियों की संख्या ज्यादा रहती है। उन रूट पर बसों को भेजा गया है। इसी के साथ पिछले दिनों हुई परीक्षाओं को लेकर भी स्पेशल बसें चलाई गई। जिससे परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को सुविधा मिली। इसी के साथ रोडवेज विभाग को भी फायदा मिला है।

चेकिग भी की जा रही है

बसों में बिना टिकट कोई यात्री सफर न करें इसके लिए समय समय पर रोडवेज विभाग के उड़नदस्ते बसों में निरीक्षण करते हैं। बसों के अंदर बिना टिकट यात्रा करने वालों को जुर्माना भी किया जा रहा है। जिससे बिना टिकट यात्रा करने वालों में कमी आई है।

44 बसों की भेजी गई है डिमांड

सिरसा डिपो में अभी पर्याप्त बसों की कमी है जिससे कई रूट पर बसों को मिस भी करना पड़ता है। डिपो में 40 बसें कंडम हो चुकी है। 44 बसों की डिमांड भी विभाग को भेजी गई है जिससे डिपो में बसों की कमी न रहे। बसों की कमी के कारण अलग अलग जगह ड्यूटी दी गई है। एक चालक व परिचालक से 242 किलोमीटर तक की ड्यूटी ली जा सकती है। नई बसों के आने से यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा। इसी के साथ रोडवेज डिपो की आमदनी भी बढ़ेगी।

जिले में बसों की संख्या

सिरसा डिपो 107

डबवाली डिपो में बसें 43

रोडवेज कर्मचारियों की संख्या 786

चालक 255

परिचालक 287

रोडवेज की प्रतिदिन आमदनी 18 लाख रुपये

सिरसा डिपो की आमदनी बढ़ाने के कर्मचारी बेहतर तरीके से कार्य कर रहे हैं। इसी से डिपो आमदनी के मामले में चौथे नंबर पर है। बेहतर बस संचालन और टाइम मैनेजमेंट से आगे भी आमदनी बढ़ाई जाएगी। जिससे नंबर वन पर सिरसा डिपो आ सके।

आरएस पूनिया, जीएम, सिरसा डिपो।

Edited By: Jagran