Move to Jagran APP

नियम 134 ए परीक्षा देने वाले बच्चों के अभिभावकों को नहीं मिले रोल नंबर

अनाज मंडी स्थित खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय की शुक्रवार को दिनभर

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 11:24 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 06:14 AM (IST)
नियम 134 ए परीक्षा देने वाले बच्चों के अभिभावकों को नहीं मिले रोल नंबर
नियम 134 ए परीक्षा देने वाले बच्चों के अभिभावकों को नहीं मिले रोल नंबर

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

अनाज मंडी स्थित खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय की शुक्रवार को दिनभर बिजली खराब रही। बिजली खराब होने की कर्मचारियों ने बिजली निगम को कई बार सूचना भी दी गई। बिजली खराब होने से नियम 134ए के तहत होने वाली परीक्षा को लेकर रोल नंबर लेने के लिए अभिभावक दिनभर इंतजार करते रहे। अभिभावकों को दोपहर बाद शनिवार को रोल नंबर देने की बात कही गई जिस पर अभिभावक बिना रोल नंबर लिए लौट गए।

दोपहर बाद सुधरी बिजली व्यवस्था

बीईओ कार्यालय में नियम 134ए के तहत होने वाली परीक्षा के रोल नंबर लेने वाले अभिभावकों व बच्चों की सुबह से ही भीड़ लगने लगी। कार्यालय में रोल नंबर देने के लिए तैनात कर्मचारी सुबह ड्यूटी पर पहुंचे। इसी दौरान अचानक बिजली चली गई। कर्मचारियों ने इस बारे में बिजली निगम के कर्मचारियों से संपर्क साधा। इस पर बिजली कर्मचारियों ने बिजली सप्लाई चलने की बात कही। इस पर कर्मचारियों ने कार्यालय की बिजली खराब होने के बारे में अवगत करवाया। बिजली कर्मचारियों ने दोपहर बाद बिजली सप्लाई को शुरू किया। गौरतलब है कि नियम 134 ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला के लिए 14 अप्रैल को 13 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी।

हाथ जोड़ते दिखे कर्मचारी

कार्यालय में पहुंचे अभिभावक रोल नंबर देने के लिए बार कर्मचारियों को अवगत करवाते रहे। कर्मचारियों ने बिजली नहीं होने की बात कहीं। इसके बाद जब दोपहर तक बिजली सप्लाई शुरू नहीं हुई तो कार्यालय में पहुंचे अभिभावक भड़क गये। अभिभावकों ने जल्द रोल नंबर देने की बात कही। कर्मचारियों ने बार बार हाथ जोड़ते हुए रोल नंबर शनिवार को देने का आग्रह किया। 540 बच्चों के सही नहीं भरे गये फार्म

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों में नियम 134ए के तहत आवेदनों की जांच हुई। जिले में दूसरी से बारहवीं कक्षा तक 4358 आवेदन आनलाइन भरे गये। जिसमें से 540 आवेदन फार्म सहीं नहीं भरे गये। जिनके आवेदन सही नहीं भरे गये हैं। उनको परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। वहीं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 286 छात्रों ने भी आवेदन किया है इन छात्रों को परीक्षा नहीं देनी होगी। उनको सीधे तौर पर मेरिट सूची में शामिल किया जाएगा। वहीं जिन्होंने दो बार आवेदन किया है उनका दूसरा आवेदन माना जाएगा। शनिवार को कार्यालय रहेंगे खुले

नियम 134 ए के तहत होने वाली परीक्षा को लेकर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय शनिवार को खुला रहेगा। कार्यालय में आवेदन करने वाले बच्चों के दस्तावेजों की जांच होगी। वही जिन छात्रों को रोल नंबर नहीं मिले हैं उनको रोल नंबर वितरित किए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने वाले छात्रों को फोटो, आइडी साथ लेकर आनी होगी।

----जिले में 13 परीक्षा केंद्र बनाए, शहर में सबसे अधिक चार परीक्षा केंद्र

खंड परीक्षा केंद्र किस कक्षा की परीक्षा होगी

सिरसा राजकीय कन्या स्कूल मेला ग्राउंड दूसरी व तीसरी कक्षा

सिरसा राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल अनाज मंडी चौथी से छठी कक्षा

सिरसा राजकीय स्कूल खैरपुर सातवीं व आठवीं कक्षा

सिरसा राजकीय हाई स्कूल कीर्ति नगर नौंवी से बारहवीं कक्षा

बड़ागुढ़ा राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल बड़ागुढ़ा -1 दूसरी से बारहवीं कक्षा

बड़ागुढ़ा राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल बड़ागुढ़ा -2 दूसरी से बारहवीं कक्षा

ओढ़ां माता हरकी देवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल दूसरी से बारहवीं कक्षा

ऐलनाबाद राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल ऐलनाबाद दूसरी से पांचवीं कक्षा

ऐलनाबाद राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल मिर्जापुर छठी से बारहवीं कक्षा

चौपटा राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल चौपटा दूसरी से बारहवीं कक्षा

डबवाली राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल डबवाली दूसरी से बारहवीं कक्षा

रानियां राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल रानियां -1 दूसरी से पांचवीं कक्षा

रानियां राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल रानियां -2 छठी कक्षा से बारहवीं कक्षा :::नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला के 13 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा को लेकर शनिवार को भी कार्यालय खुले रहेंगे। परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

आत्मप्रकाश मेहरा, जिला उपशिक्षा अधिकारी, सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.