Move to Jagran APP

दोपहर 12 से शाम चार बजे तक किसान पांच जगह रेल पटरियों पर करेंगे विरोध प्रदर्शन

जागरण संवाददाता सिरसा कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों द्वारा किए जा रहे आंदोल

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 05:53 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 05:53 AM (IST)
दोपहर 12 से शाम चार बजे तक किसान पांच जगह रेल पटरियों पर करेंगे विरोध प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, सिरसा : कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों द्वारा किए जा रहे आंदोलन की कड़ी में वीरवार को रेल रोको आंदोलन के तहत सिरसा में पांच जगहों पर प्रदर्शन किया जाएगा। सिरसा में किसान रेलवे स्टेशन के निकट प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा ऐलनाबाद, डबवाली, कालांवाली व डिग में रेलवे स्टेशनों के समीप किसान विरोध करेंगे। दोपहर 12 से चार बजे तक किसान संगठनों से जुड़े प्रतिनिधि रेल पटरियों पर बैठकर रोष जताएंगे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन ने 25 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। वहीं 700 पुलिस कर्मचारी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे।

loksabha election banner

हरियाणा किसान मंच के प्रदेशाध्यक्ष प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर वीरवार को होने वाले रेल रोको आंदोलन की तैयारियां पूरी कर ली है। जिले में पांच जगह रेलवे स्टेशनों के निकट किसान संगठन रेल पटरियों पर विरोध जताएंगे। उन्होंने बताया कि दोपहर 12 से चार बजे तक चलने वाले विरोध प्रदर्शन के लिए किसानों की ड्यूटी लगाई गई है।

---------

प्रदर्शन के दौरान नहीं कोई ट्रेन

सिरसा में किसान आंदोलन के चलते कोई भी यात्री ट्रेन प्रभावित नहीं होगी। लॉकडाउन के बाद जिले में सिर्फ दो ही यात्री ट्रेनों का आगमन हो रहा है। इनमें से एक गाड़ी दिल्ली जाने वाली किसान एक्सप्रेस है तो दूसरी श्रीगंगानगर रेवाड़ी पैसेंजर है। किसान एक्सप्रेस सुबह साढ़े छह बजे सिरसा रेलवे स्टेशन पहुंचती है और रात को साढ़े सात बजे का है। गंगानगर रेवाड़ी ट्रेन भी सुबह पौने छह बजे स्टेशन पर आती है जबकि शाम को ट्रेन के सिरसा पहुंचने का समय सवा छह बजे है।

------------

प्रदर्शन को लेकर आरपीएफ, जीआरपी और जिला पुलिस अलर्ट

किसान संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन ने 25 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं, इनमें से 22 की ड्यूटी अलग-अलग जगह पर लगाई गई है जबकि तीन को रिजर्व रखा गया है। वहीं 700 पुलिस कर्मचारियों को भी तैनात किया गया। प्रशासन द्वारा किसान संगठनों के द्वारा सिरसा, डिग, लक्कड़ांवाली, कालांवाली, डबवाली, ऐलनाबाद व सहारणी के समीप रेलवे ट्रैक के समीप प्रदर्शन कर सकते हैं। सभी स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके साथ ही आरपीएफ व जीआरपी भी मुश्तैद रहेगी। जीआरपी थाना प्रभारी रणबीर सिंह ने बताया कि दोपहर 12 से चार बजे के समय उनके अधिकार क्षेत्र में कोई ट्रेन नहीं है। इसलिए बाहर से फोर्स मंगवाने की आवश्यकता नहीं है। अगर प्रदर्शन के समय ट्रेन आनी होती तो अतिरिक्त पुलिस बल मंगवाना पड़ सकता था। आरपीएफ थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार ने बताया कि सुरक्षा को लेकर पूरी तरह अलर्ट हैं।

----------

23 को पक्का मोर्चा पर मनाया जाएगा चाचा अजीत सिंह का जन्मदिवस

सिरसा। शहीदे आजम भगत सिंह के चाचा अजीत सिंह ने आजादी की लड़ाई में अहम योगदान दिया था। कई आंदोलनों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर अंग्रेजी हुकूमत का डटकर मुकाबला किया। ऐसे शहीदों के जन्मदिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि देना गर्व का क्षण है। उक्त जानकारी हरियाणा किसान मंच के प्रदेशाध्यक्ष प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा ने बुधवार को जाट धर्मशाला में आयोजित किसानों की बैठक में दी। 23 फरवरी को चाचा अजीत सिंह का जन्मदिवस है। उनके जन्मदिवस पर पक्का मोर्चा धरनास्थल पर कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस कार्यक्रम में सिरसा व फतेहाबाद से हजारों किसान पहुंचेंगे। कई दिग्गज किसान नेता भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और उनके जीवनकाल पर प्रकाश डालेंगे। इस मौके पर किरत रानियां, सतपाल सिरसा, दलजीत सिंह रंगा, गुरदीप सिंह झीड़ी, सुच्चा सिंह पटवारी, राजपाल एसडीओ, निर्मल सिंह थिराज, हैप्पी रानियां, गुरमीत सिंह चोरमार, वेद चामल, जिदा नानूआना सहित अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.