महेंद्र सिंह मेहरा, सिरसा

रोडवेज बसों में परिचालक पुरानी टिकट के नाम पर फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेंगे। रोडवेज परिचालकों के हाथों में जल्द ही ई टिकटिग मशीन होगी। ई टिकटिग मशीन से ही परिचालक यात्रियों को टिकट जारी करेंगे। राडवेज विभाग के अधिकारियों ने मुख्यालय में रूट एवं किराया संबंधित जानकारी उपलब्ध करवा दी है। इस प्रक्रिया के कुछ दिनों के बाद ही परिचालकों को ई टिकटिग मशीन उपलब्ध करवा दी जाएगी।

----------

पंचिग से मिलेगा छुटकारा

ई टिकटिग मशीन मिलने के बाद परिचालकों को टिकटों की पंचिग से छुटकारा मिलेगा। ई टिकटिग मशीन से रूट के शहर व गांव का कोड नंबर दबाते ही सीधी टिकट प्रिट होगी। इस टिकट पर समय और लोकेशन आएंगी। इससे उड़नदस्ते टीम को पता भी चल सकेगा कि किस समय यात्री का टिकट काटा गया। इस ई टिकटिग मशीन से सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी। इसी मशीन के हिसाब से ही राशि परिचालकों को जमा करवानी होगी।

-----

जिले में 160 रोडवेज बसें

सिरसा व डबवाली डिपो में रोडवेज की 160 बसें हैं जिनमें सिरसा डिपो में 107 बसें व डबवाली डिपो में 43 बसें हैं। सिरसा व डबवाली डिपो से दूसरे प्रदेशों में राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड भी बसें जा रही है। सिरसा से लंबी दूरी की बसें सिरसा से दिल्ली, जयपुर, पोकरण, गंगानगर, हरिद्वार, चंडीगढ़, मानसा, बठिडा व अन्य बड़े शहरों में जा रही है। इसी के साथ प्रदेश के लगभग सभी जिलों में रोडवेज बसें दौड़ रही है।

----

पुरानी टिकटों के साथ पकड़ा गया था परिचालक

रोडवेज बस के परिचालक को दिसंबर 2021 में सिरसा से डबवाली के रूट पर पुरानी टिकटें व अधिक कैश के साथ पकड़ा था। परिचालक पुरानी टिकटें सवारियों को देकर रोडवेज विभाग को नुकसान पहुंचा रहा था। जिस पर परिचालक के खिलाफ पुलिस चौकी में केस भी दर्ज करवाया गया। रोडवेज विभाग के अधिकारियों की टीम ने कंडक्टर के कब्जे से 13332 रुपये की पुरानी टिकटें व 12297 रुपये का अधिक कैश बरामद किया था। पकड़ा गया परिचालक हेमंत कुमार डबवाली सब डिपो में कार्यरत है और सिरसा-डबवाली बस पर ड्यूटी दे रहा है। पुरानी टिकट सवारी से वापस लेने के लिए परिचालक टिकट के पीछे बकाया लिख देता था और फिर बकाया देकर भी टिकट अपने पास रख लेता था।

-----

चेकिग भी की जा रही है

बसों में बिना टिकट कोई यात्री सफर न करें इसके लिए समय समय पर रोडवेज विभाग के उड़नदस्ते बसों में निरीक्षण करते हैं। बसों के अंदर बिना टिकट यात्रा करने वालों को जुर्माना भी किया जा रहा है। जिससे बिना टिकट यात्रा करने वालों में कमी आई है। सिरसा डिपो से प्रतिमाह करीब 18 लाख रुपये की आमदनी हो रही है।

-----

सिरसा बस स्टैंड एक नजर में

सिरसा डिपो में बसें 107

डबवाली डिपो में बसें 43

रोडवेज कर्मचारियों की संख्या 786

चालक 255

परिचालक 287

रोडवेज की प्रतिदिन आमदनी 18 लाख रुपये

----

ई टिकटिग मशीन से यात्रियों को टिकट देने की योजना बनाई गई है। जिले में 287 परिचालक है। जिनको ई टिकटिग मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी। इस संदर्भ में रूट व किराये को लेकर विभाग को सभी जानकारी उपलब्ध करवा दी है।

- आत्माराम, टीआइ, सिरसा डिपो रोडवेज विभाग।

Edited By: Jagran