Move to Jagran APP

मंगलवार को नप ने काटे 20 दुकानदारों के चालान, स्वीकार न करने पर डाक से भेजे जाएंगे

सिरसा नगर परिषद द्वारा इन दिनों बाजारों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए अभियान चलाया हुआ है। टीम बाजारों में दो से तीन बार राउंड कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 07:18 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 07:18 AM (IST)
मंगलवार को नप ने काटे 20 दुकानदारों के चालान, स्वीकार न करने पर डाक से भेजे जाएंगे
मंगलवार को नप ने काटे 20 दुकानदारों के चालान, स्वीकार न करने पर डाक से भेजे जाएंगे

जागरण संवाददाता, सिरसा : सिरसा नगर परिषद द्वारा इन दिनों बाजारों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए अभियान चलाया हुआ है। टीम बाजारों में दो से तीन बार राउंड कर रही है। टीम में शामिल कर्मचारी अब दुकानों के आगे अवैध रूप से रखे सामान को जब्त नहीं करते बल्कि मोबाइल से वीडियोग्राफी व फोटो खिचते है और उसके बाद संबंधित दुकान को चालान भेज दिया जाता है। पहले कर्मचारी चालान देने आता है अगर दुकानदार स्वीकार नहीं करता तो उसे डाक से भेजा जाता है। मंगलवार को टीम ने मुख्य बाजारों में निरीक्षण किया और 20 दुकानों के चालान काटे। सफाई निरीक्षक धमेंद्र फौजी के निर्देशन में अभियान चलाया गया। जगदेव सिंह चौक, स्काउट चौक, एमसी मार्केट, सदर बाजार, रोड़ी बाजार, सुरतगढि़या चौक इत्यादि में टीम ने अतिक्रमण करने वाली दुकानों की वीडियोग्राफी की। नगर परिषद की टीम को देखकर दुकानदारों ने दुकानों के आगे रखे सामान को समेटना शुरू कर दिया। --------- नप ने अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को भेजे चालान, चार ने नहीं लिए चालान, अब डाक से भेजे जाएंगे मुहिम के तहत इससे पहले 27 दुकानदारों को चालान किए गए है। इनमें से 23 दुकानदारों ने चालान ले लिये हैं। चार दुकानदार ऐसे हैं जिन्होंने चालान लेने से मना कर दिया। नगर परिषद ऐसे दुकानदारों को डाक के माध्यम से चालान भेजेगी। फिर भी दुकानदारों ने चालान नहीं लिए तो उनके खिलाफ कोर्ट में शिकायत दी जाएगी। --------- नगर परिषद द्वारा चलाए गए अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे है। अब बाजार अतिक्रमण मुक्त दिखाई देने लगे है। पहले अतिक्रमण हटाने वाली टीम के साथ दुकानदार हाथापाई व अभद्र व्यवहार करने लग जाते थे परंतु अब टीम वीडियोग्राफी करती है और संबंधित दुकानदार को चालान भेज देती है। इसके साथ ही नगर परिषद द्वारा शहर को साफ सुथरा रखने के लिए दुकानदारों को दो कूड़ेदान दिए जा रहे है। अभियान के तहत गीला व सूखा कुड़ा अलग अलग रखने के लिए परिषद ने फ्री डस्टबिन उपलब्ध करवाए हैं। दुकानदारों को आगाह किया गया है कि वे कूड़ा सड़क पर न फैंके और इसे कूड़ेदान में ही डालें। ------------- अतिक्रमण हटाओ अभियान के अच्छे परिणाम आ रहे है। अब बाजारों में दुकानदार अपना सामान बाहर नहीं रख रहे। अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों की वीडियोग्राफी कर उनके चालान भेजने शुरू कर दिये है। चार दुकानदार ऐसे है जिन्होंने चालान नहीं लिए है। ऐसे दुकानदारों को डाक से चालान भेजे जाएंगे। अगर दुकानदारों ने फिर भी चालान नहीं लिए तो उनके खिलाफ अदालत में शिकायत देंगे।

loksabha election banner

- धमेंद्र फौजी, सफाई निरीक्षक, सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.