Move to Jagran APP

संडे मार्केट में यातायात व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर गिरेगी गाज

जागरण संवाददाता, सिरसा : शहर के सबसे व्यस्त रोड़ी बाजार में संडे मार्केट के दौरान यातायात

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 03:04 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 03:04 AM (IST)
संडे मार्केट में यातायात व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर गिरेगी गाज

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

शहर के सबसे व्यस्त रोड़ी बाजार में संडे मार्केट के दौरान यातायात व्यवस्था को बिगाड़ने वालों पर यातायात पुलिस सख्ती से पेश आएगी। क्योंकि अब संडे मार्केट के दौरान रोड पर लगाई जाने वाली सेल या फिर दुकानों के बाहर फट्टे आदि रखकर सामान बेचने वालों पर कार्रवाई होगी। अगर इसके बावजूद भी यातायात पुलिस की हिदायतों को किसी दुकानदार ने नजर अंदाज किया तो उसका सामान भी जब्त हो सकता है।

रविवार को यातायात थाना प्रभारी अनिल सोढ़ी सहित अनेक यातायात पुलिस कर्मचारी रोड़ी बाजार में पहुंचे और रोड पर लगाई जाने वाली कपड़ों की सेल हटवाई। इसके अलावा इसी बाजार में घूम रही सब्जी, फल तथा फास्ट फूड जंक फूड की रेहड़ियां लगाने वालों को भी सख्त हिदायत दी गई। वहीं बाजार में निरीक्षण के दौरान उनके साथ क्रेन तथा राईडर भी शहर के संकरे बाजारों में गश्त करते हुए अतिक्रमण हटवाया। इसके अलावा दुकानदारों को व्यवस्था बनाए रखने के लिए माइक द्वारा सूचना भी दी जा रही थी।

पुलिस के देखते ही गायब हुए अतिक्रमणकारी

जैसे ही यातायात पुलिस आने की सूचना अतिक्रमणकारी दुकानदारों तथा रोड पर सेल लगाने वाले लोगों को मिली तो तुरंत ही सभी व्यवस्था बनाने में जुट गए। हालांकि पहले इस बाजार में पैदल चलने वाले राहगीरों के लिए भी जगह मिलना मुश्किल हो रहा था। लेकिन आदत से लाचार हुए दुकानदार तथा रेहड़ी संचालक जब पुलिस का चेहरा नहीं देखा राहगीरों के लिए सिर दर्दी ही पैदा करते रहे।

दुकान के बाहर सामान सेल लगाने की वसूलते है कीमत

हैरान करने वाली बात तो यह है कि बहुत से दुकानदारों के लिए अतिक्रमण की स्थिति आमदन का जरिया बन चुकी है। क्योंकि बड़े दुकानदार छोटे मोटे कपड़ा विक्रेताओं तथा सेल लगाने वाले लोगों को इसलिए अपनी दुकान के बाहर सामान रखने देते है कि वह उनके कुछ चार्ज वसूल सके। बाकायदा ऐसी ही होता है कि दुकान के बाहर रखा सामान रोड तक पहुंच जाता है। जानकारी के अनुसार इस प्रकार सेल लगवाने के लिए 1 हजार से 2 हजार रुपये तक लिए जाते है। जिसके कारण यातायात व्यवस्था को सुधारने में यातायात पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ती है और आम जन के लिए यह समस्या सिरदर्द बनी रहती है।

चाहे संडे हो या अन्य कोई बार किसी भी कीमत पर यातायात व्यवस्था को बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। दुकानदारों तथा सेल लगाने वाले लोगों को भी सख्त हिदायतें दी जा चुकी है। अगर इसके बावजूद भी नहीं माने तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोई अपना व्यवसाय चलाता है तो वह हद में रखकर भी चला सकता है। व्यवस्था बिगाड़ने का ठेका किसी को नहीं दिया जा सकता। सभी दुकानदारों को कहा गया है कि वह रोड पर सामान न रखें, जिससे की आम जन को परेशानी हो।

अनिल सोढ़ी, यातायात थाना प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.