Move to Jagran APP

नोहर फीडर नहर टूटने से सैकड़ों एकड़ भूमि में जलभराव

गांव ढूकड़ा के समीप नोहर फीडर नहर में सोमवार शाम को अचान

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 03:39 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 03:39 PM (IST)
नोहर फीडर नहर टूटने से सैकड़ों एकड़ भूमि में जलभराव
नोहर फीडर नहर टूटने से सैकड़ों एकड़ भूमि में जलभराव

संवाद सूत्र, नाथूसरी चौपटा : गांव ढूकड़ा के समीप नोहर फीडर नहर में सोमवार शाम को अचानक टूट गई। नहर टूटने से सैकड़ों एकड़ भूमि में जलभराव हो गया। जिससे किसानों द्वारा सरसों व चना बिजाई की फसल खराब हो गई। नहर टूटने की सूचना मिलने पर ¨सचाई विभाग के एसडीओ दीपक कुमार व जेई मौके पर पहुंचे। विभाग के अधिकारियों ने नहराना हेड से नहर को बंद करवा दिया गया।

loksabha election banner

नोहर फीडर नहर में बर्जी नंबर 78 हजार के पास सोमवार सायं के करीब 5:45 बजे अचानक दरार आ गई। इससे किसान भूप ¨सह के खेत में तेजी से पानी बहने लगा। खेतों में नरमा की चुंगाई कर रहे किसानों ने नहर टूटने की सूचना ¨सचाई विभाग के अधिकारियों को दी। विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर नहर को पीछे से बंद करवाया दिया। विभाग के अधिकारियों ने जब तक नहर को बंद करवाया। तब तक नहर में 100 फुट तक कटाव हो गया। जिससे दोनों तरफ से पानी का जलभराव भूमि में होने लगा। किसान की डूबी ढाणी

नहर टूटने से गांव ढूकड़ा निवासी किसान रामकुमार की ढाणी डूब गई। जिससे ढाणी के अंदर रखा गेहूं व अन्य समान डूब गया। किसानों ने ट्रैक्टर ट्राली की मदद से परिवार व अन्य समान बाहर निकाला। वहीं किसान भूप ¨सह के खेत में निकाली गई धान की फसल डूब गई। किसान बोले लापरवाही से टूटी नहर

किसानों ने बताया कि नहर ओवर फ्लो के कारण टूटी है। शाम के समय ¨सचाई विभाग के आला अधिकारियों को नहर में पानी ओवरफ्लो होने की सूचना दे दी। जिस पर अधिकारियों ने कोई सुध नहीं ली। जिसके कारण ही किसानों को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि किसानों ने चना व सरसों की अगेती बिजाई की थी। नहर टूटने से बिजाई की गई फसल डूब गई है। जिस पर किसानों को मुआवजा मिलना चाहिए। नहर ओवरफ्लो के कारण टूट गई। नहर टूटने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे। नहर को नहराना हेड से बंद करवा दिया है।

दीपक कुमार, एसडीओ, ¨सचाई विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.