Move to Jagran APP

प्रदेश में बाधित सेवा के बावजूद डेरा सच्चा सौदा में बंद नहीं हुई थी इंटरनेट सर्विस

गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद हुई हिंसा के मद्देनजर प्रदेशभर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी, लेकिन डेरे में इंटरनेट चलता रहा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 04 Mar 2018 10:59 AM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 09:02 AM (IST)
प्रदेश में बाधित सेवा के बावजूद डेरा सच्चा सौदा में बंद नहीं हुई थी इंटरनेट सर्विस

जेएनएन, सिरसा। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के अदालत में पेश होने से पहले ही प्रदेश में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं थीं, लेकिन डेरे में इंटरनेट की सेवाएं बहाल रहीं। इसके लिए डेरे के लोगों ने गजब की युक्ति लगाई थी। उन्होंने राजस्थान के एमटीएस कंपनी के टावर की मदद ली।

loksabha election banner

डेरे से करीब 35 किमी दूर इस टावर पर एक मशीन लगा दी गई और एक मशीन सिरसा डेरे की पानी की टंकी पर लगा दी।  पुलिस गिरफ्त में आए डेरे के आइटी विंग के सदस्य प्रवीन ने हरियाणा पुलिस को यह जानकारी दी है। प्रवीन ने ही यह मशीन टावर पर लगाई थी और 23 अगस्त को इसकी टेस्टिंग भी की थी।

प्रवीन ने बताया कि इसके उपकरण पहले ही दिल्ली से ऑनलाइन ऑर्डर से मंगवाए थे। इसके बाद राजस्थान की सीमा के नजदीक स्थित पहले गांव निठराना से रेंज लेने का फैसला किया गया। टावर पर उपकरण लगा दिए गए। पुलिस मोबाइल कंपनी के अधिकारियों की भूमिका की भी जांच कर रही है, उन पर भी कार्रवाई हो सकती है।

कंपनी ने बंद किया टावर

जांच करने पहुंची पुलिस को अब टावर के बंद होने की जानकारी मिली है। इंस्पेक्टर अमित बैनीवाल ने बताया कि पुलिस जब गांव में पहुंची तो ग्रामीणों ने डेढ़ माह पहले कंपनी द्वारा टावर बंद करने की जानकारी दी है। यहां से जनरेटर इत्यादि हटा लिए गए हैं और टावर स को लॉक कर दिया गया है।

हार्ड डिस्क बदलने की भी होगी जांच

डेरा की आइटी विंग ने पेशी से पहले ही दिल्ली से हार्ड डिस्क खरीदी। इन हार्ड डिस्क को पहले चल रही हार्ड डिस्क से डेरा प्रमुख की पेशी से चार दिन पहले बदल दिया गया। पुलिस अब हार्ड डिस्क बदले जाने के कारणों को तलाशने की कोशिश भी कर रही है।

गिरफ्तार गुरदात की निशानदेही पर ट्रैक्टर ट्रॉली बरामद

सिरसा एसआइटी ने गिरफ्तार गुरदात की निशानदेही पर उपद्रव में प्रयुक्त किए गये तीन ट्रैक्टर ट्राली को बरामद किया गया है। एसआइटी के सदस्य इंस्पेक्टर अमित बैनीवाल ने बताया कि इन ट्रैक्टर ट्राली का प्रयोग सिरसा में हिंसा फैलाने के लिए किया गया था। पूछताछ में आरोपित ने बताया इन ट्रैक्टर ट्राली में ही पत्थर व इंटें भरी गई थी। उसने बताया कि पूर्व में ही हिंसा की योजना तैयार कर ईंटें व पत्थर एकत्रित कर लिए गए थे।

यह भी पढ़ेंः छात्रा की अश्लील वीडियो बनाने के बाद ब्लैकमेलिंग, दो दोस्तों ने भी किया दुष्कर्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.