Move to Jagran APP

हर योजना के लाभपात्रों की सूचना साइट पर होगी अपडेट, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

सिरसा में योजना का लाभ किसको मिला और किसको नहीं की जानकारी क

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 06:02 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 06:13 AM (IST)
हर योजना के लाभपात्रों की सूचना साइट पर होगी अपडेट, एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

सिरसा में योजना का लाभ किसको मिला और किसको नहीं की जानकारी के लिए सरकारी कार्यालय में दस्तक नहीं देनी पड़ेगी बल्कि उसे इंटरनेट पर ही लाभार्थी की जानकारी मिलेगी। इसकी पहल सिरसा कर रहा है। सिरसा जिला प्रशासन की साइट पर हर योजना के लाभार्थी की सूचना अब अपडेट होगी और इस संबंध में एनआइसी के अधिकारियों को उपायुक्त ने निर्देश जारी कर दिए हैं। सप्ताह भर का समय दिया गया है। इस दौरान कई योजनाओं का डाटा अपलोड होगा।

उपायुक्त ने सरकारी साइट पर लाभार्थी की जानकारी देने के निर्देश तब दिए जब बीपीएल सर्वे में धांधली की बात सामने आई। बताया कि बीपीएल सर्वे का डाटा सही नहीं है और उसे सार्वजनिक करने से अधिकारी बच रहे हैं। इसके बाद उपायुक्त ने निर्देश जारी किए। इस योजना के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना का डाटा भी अपलोड करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि एनआइसी के अधिकारी जो भी योजनाओं का डाटा है वह पूरा अपलोड करें और ऐसा कर सरकारी कार्य में पारदर्शिता लाएं। उन्होंने किसानों के क्लेम से संबंधित डाटा भी साइट पर जल्द उपलब्ध करवाने के बारे में चर्चा की। हिदी में कार्य को तवज्जो दें

सिरसा जिला प्रशासन की साइट सिरसाडॉटजोओवीडॉटएनआइसी है। इस पर अभी तक अपलोड डाटा अंग्रेजी में था। अब निर्देश दिए हैं इस पर डाटा हिदी में उपलब्ध करवाएं। आमजन मानस की भाषा हिदी है तो हिदी को तवज्जो दी जानी चाहिए। सरकारी कार्यालयों के पत्र व्यवहार में भी हिदी का अधिक प्रयोग होना चाहिए। बेवजह इंग्लिश लिखने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि साइट पर यदि डाटा अंग्रेजी में है तो उसका हिदी अनुवाद भी हो। कार्यालयों में आने की जरूरत ही न पड़े

आबादी का एक बड़ा हिस्सा इंटरनेट का प्रयोग कर रहा है। उसे सूचना लेने के लिए कार्यालयों तक आना पड़ता है लेकिन हम सिरसा में इस व्यवस्था में बदलाव कर रहे हैं। हर योजना के लाभार्थी की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध होगा। पहले इसकी शुरूआत बीपीएल सर्वे से कर रहे हैं। धीरे-धीरे दूसरी योजनाएं भी इसी साइट पर होंगी। भविष्य में सरकार की ओर से आए जरूरी पत्र भी साइट पर उपलब्ध करवाएंगे। योजना का लाभ कैसे मिल सकता है, प्रारूप क्या है, आवेदन कैसे करें जैसी जानकारी भी साइट पर दे देंगे।

अशोक कुमार गर्ग, उपायुक्त, सिरसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.