Move to Jagran APP

1150 करोड़ रुपये की इंदिरा गांधी परियोजना को रोकेंगे हरियाणा के किसान

डीडी गोयल, डबवाली (सिरसा) : राजस्थान सरकार चीन के शहर शंघाई में स्थित न्यू डिवेल्पमेंट

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Mar 2018 03:03 AM (IST)Updated: Wed, 28 Mar 2018 03:03 AM (IST)
1150 करोड़ रुपये की इंदिरा गांधी परियोजना को रोकेंगे हरियाणा के किसान
1150 करोड़ रुपये की इंदिरा गांधी परियोजना को रोकेंगे हरियाणा के किसान

डीडी गोयल, डबवाली (सिरसा) : राजस्थान सरकार चीन के शहर शंघाई में स्थित न्यू डिवेल्पमेंट बैंक से करीब 1150 करोड़ रुपये का लोन लेकर 60 साल पुरानी देश के सबसे बड़ी इंदिरा गांधी परियोजना (राजस्थान फीडर) के कुछ हिस्से को दोबारा बनाने जा रही। हरियाणा में स्थित 37 किलोमीटर एरिया में हिस्से का निर्माण करने के लिए गांव अबूबशहर एरिया में निर्माण सामग्री के प्लांट लगाए हैं। तो वहीं इस नहर को बनने से रोकने के लिए पूर्व उपप्रधानमंत्री स्व. देवीलाल के पौत्र आदित्य देवीलाल के नेतृत्व में डबवाली के छह गांवों के किसान बृहस्पतिवार को सुबह 9 बजे नेशनल हाईवे जाम करेंगे। भाजपा नेता आदित्य देवीलाल का आरोप है कि राजस्थान नहर से पानी का रिसाव रोकने के लिए पॉलीथीन का प्रयोग करेगा। उस ऊपर छह ईंच की आरसीसी लेयर बिछाएगा। अगर ऐसा हो गया तो नहर से सटे इलाके में जल स्तर नीचे चला जाएगा। प्रदेश के शेष इलाकों की तरह एरिया डार्क जोन में चला जाएगा। किसान तबाह हो जाएंगे। आदित्य ने मंगलवार को गांव अबूबशहर, सुकेराखेड़ा, राजपुरा, जंडवाला बिश्नोइयां, सकताखेड़ा, जोतांवाली के किसानों को एकजुट किया। राजस्थान सरकार के प्रॉजेक्ट को रोकने के लिए प्रत्येक गांव में किसानों की 21 सदस्यीय कमेटी बनाई गई है।

loksabha election banner

घड़े में पानी सभी ने रिसता देखा होगा, वैसी ही हालात राजस्थान नहर की है। इससे हमें पानी नहीं मिलता, लेकिन रिसाव से हमारी जमीन का जल स्तर ठीक है। अब तो करीब 20-25 फुट की गहराई पर पानी है। अगर पॉलीथीन, आरसीसी युक्त नहर बन गई तो हमारे एरिया के खुशहाल किसान तबाह हो जाएंगे। हम कभी बहाल नहीं हो सकते। इसलिए राजस्थान सरकार के प्रॉजेक्ट को किसी कीमत पर नहीं बनने दिया जाएगा।

-आदित्य देवीलाल, भाजपा नेता विवाद का विषय नहीं : राजस्थान

ब्रिक्स देशों के बैंक से लोन लेकर हम नहर का निर्माण करवा रहे हैं। इससे किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। करीब 1150 करोड़ का प्रॉजेक्ट राजस्थान के लिए खुशहाली लेकर आएगा। पंजाब ने अपने हिस्से की रिपेयर करनी है। हम हरियाणा में आने वाले हिस्से का दोबारा निर्माण करेंगे। चूंकि रिसाव के कारण पूरा पानी हमें नहीं मिलता। रिसाव रोकने के लिए नहर को आरसीसी बनाया जाना है। इसमें विवाद का कोई विषय नहीं होना चाहिए।

-केएल जाखड़, चीफ इंजीनियर, राजस्थान कैनाल, हनुमानगढ़ (राजस्थान) राजस्थान ने मांगी है एक माह की बंदी : पंजाब

राजस्थान नहर का जो हिस्सा पंजाब में आता है, उसकी रिपेयर पंजाब ने करनी है। हमने प्रॉजेक्ट बनाकर केंद्र सरकार को भेजा हुआ है। पीएमओ ऑफिस से क्लीयरेंस होनी शेष है। राजस्थान ने हरियाणा के हिस्से का निर्माण शुरु करने के लिए 29 मार्च से एक माह के लिए बंदी ली हुई है।

-हरलाभ ¨सह चहल, ¨सचाई विभाग (कैनाल), डिविजन फिरोजपुर (पंजाब)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.