जागरण संवाददाता, सिरसा :

हरियाणा सरकार ने विधानसभा सत्र के दौरान बिजली उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बिजली दरों में कमी करने का ऐलान किया। सरकार के इस निर्णय से जिला के हजारों उपभोक्ताओं को लाभ होगा। विद्युत निगम के अधिकारियों का कहना है कि हालांकि सरकार ने घोषणा कर दी है लेकिन सर्कुलर जारी होने के बाद ही यूनिट के नए रेट लागू हो पाएंगे। अधिकारियों ने खुशी जताई कि सरकार के इस निर्णय से सिरसा के हजारों उपभोक्ताओं को लाभ होगा। सिरसा में 2 लाख 36180 घरेलू उपभोक्ता

सिरसा जिला में 2,36,180 घरेलू उपभोक्ता है। जबकि 32,497 गैर घरेलू उपभोक्ता है। अगस्त माह में सिरसा जिला में 31 करोड़, 90 लाख 28 हजार 469 यूनिट बिजली की खपत हुई है।

----------------

सभी एपी फीडर जुड़ेंगे पैट ट्रांसफार्मर से

विद्युत निगम द्वारा एपी फीडरों को पैट ट्रांसफार्मर से जोड़ने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। निगम जिला के 376 एपी फीडर को पैट ट्रांसफार्मर से जोड़ने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। फिलहाल जिला में 218 पैट फीडर चल रहे है, जिनके माध्यम से ग्रामीण उपभोक्ताओं को 16 घंटे ¨सगल फेस और 8 घंटे थ्री फेस बिजली दी जा रही है। वैसे सिरसा जिला में 448 एपी फीडर है, जिनमें से 376 पर ही ढाणियां बनी है।

निगम द्वारा सर्वे कार्य चल रहा है। सभी फीडर की फीडबैक मांगी गई है। रिपोर्ट का आंकलन किया जाएगा कि निगम को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति करने पर कितना लाइन लॉस हुआ। रिपोर्ट पर ही 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की योजना निर्भर करेगी।

--------------

हर ढाणी तक पहुंचेगी बिजली

जिला की उन ढाणियों को बिजली से रोशन करने की कवायद शुरू कर दी गई है, जो अब तक बिजली से वंचित थी। निगम द्वारा ऐसी ढाणियों की जीपीएस सिस्टम से लोकेशन तैयार की जा रही है। एक सप्ताह के भीतर स्केच बनाकर दिए जाएंगे। निगम द्वारा इन ढाणियों को अपने खर्चे पर बिजली प्रदान की जाएगी।

विद्युत निगम सिरसा के अधीक्षण अभियंता एमआर सचदेवा ने बताया कि गांव में लाल डोरे से एक किलोमीटर से अधिक दूर बसी ढाणियों की लोकेशन जीपीएस के माध्यम से तैयार की जा रही है। निगम द्वारा इन ढाणियों को बिजली पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

--------------------

यह है घरेलू उपभोक्ताओं के पुराने स्लैब रेट

घरेलू श्रेणी - 1

0-50 यूनिट 2.70 रुपये

51-100 यूनिट 4.50 रुपये

-----------

घरेलू श्रेणी - 2

0-150 यूनिट 4.50 रुपये

150-250 यूनिट 5.25 रुपये

501-800 यूनिट 7.10 रुपये

--------

घरेलू श्रेणी - 3

800 यूनिट से अधिक - 7.10 रुपये हर महीने बिल आने से उपभोक्ताओं को होगा लाभ

सरकार की नई घोषणा से अब हर महीने बिजली के बिल आएंगे। इस घोषणा का भी सीधा लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा। पहले बिल दो माह बाद आते थे जिस कारण ज्यादा यूनिट होने पर स्लैब के मुताबिक ज्यादा रेट लगते थे परंतु अब हर महीने बिजली बिल आने पर बिजली की खपत कम आएगी। जिसका लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा।

Posted By: Jagran