Move to Jagran APP

कालेजों में आज जारी होगी ओपन काउंसिलिग की प्रथम लिस्ट

कालेजों में रिक्त रही सीटों पर विद्यार्थियों को दाखिला देने के लिए ब

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:25 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 06:25 AM (IST)
कालेजों में आज जारी होगी ओपन काउंसिलिग की प्रथम लिस्ट
कालेजों में आज जारी होगी ओपन काउंसिलिग की प्रथम लिस्ट

जागरण संवाददाता, सिरसा : कालेजों में रिक्त रही सीटों पर विद्यार्थियों को दाखिला देने के लिए बुधवार को ओपन काउंसिलिग की प्रथम लिस्ट जारी की जाएगी। लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों को 30 अक्टूबर तक फीस जमा करवानी होगी। इसके पश्चात भी अगर कालेजों में सीटें रिक्त रहती है तो दूसरी ओपन काउंसिलिग लिस्ट जारी की जाएगी।

loksabha election banner

वहीं दूसरी तरफ दूसरे और तीसरे वर्ष के विद्यार्थियों की फीस जमा करवाने की तिथि को भी उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से बढ़ाया गया है। स्नातक के दूसरे वर्ष और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को अब 5 नवंबर तक फीस जमा करवानी होगी। बुधवार को फीस जमा करने का पोर्टल बंद होने के कारण विभाग की तरफ से फीस की समय अवधि को बढ़ाया गया है।

-------

नेशनल कालेज की 300 सीटों के लिए आए 2900 विद्यार्थियों के आवेदन

कालेजों में विद्यार्थियों को दाखिला देने के लिए पहले दो लिस्टों को जारी किया गया है। ऐसे में कालेजों में काफी सीटें रिक्त रहने के कारण उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से दोबारा से आवेदन मांगे गए। ऐसे में नेशनल कालेज की रिक्त रही 300 सीटों पर 2900 विद्यार्थियों ने आवेदन किए हैं।

-------

कालेज को अपने स्तर पर जारी करनी होगी मेरिट लिस्ट

पहले उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कालेजों में लिस्ट तैयार कर भेजी जाती थी। लेकिन अब ओपन काउंसिलिग की कालेज को अपने स्तर पर ही जारी करनी होगी। दोपहर बाद लिस्ट जारी होने के बाद विद्यार्थियों को आनलाइन प्रक्रिया के अनुसार ही फीस जमा करवानी होगी। विद्यार्थी दोपहर बाद कालेज में पहुंच जा आनलाइन भी लिस्ट में नाम की जांच कर सकते है।

-------

दोपहर बाद कालेज में लिस्ट जारी की जाएगी। विद्यार्थी आनलाइन भी लिस्ट देख सकते हैं। लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों को 30 अक्टूबर तक आनलाइन फीस जमा करवानी होगी। अगर इसके बाद सीटें रिक्त रहती है तो दूसरी ओपन काउंसिलिग की लिस्ट को जारी किया जाएगा।

- विवेक गोयल, नोडल अधिकारी, एडमिशन प्रक्रिया सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.