Move to Jagran APP

कपास का मुआवजा न मिलने पर किसानों ने डीसी को सौंपा ज्ञापन

बीते वर्ष किसानों की कपास की फसल खराब होने के बाद किसानों को

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:09 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:09 PM (IST)
कपास का मुआवजा न मिलने पर किसानों ने डीसी को सौंपा ज्ञापन

जागरण संवाददाता सिरसा:

loksabha election banner

बीते वर्ष किसानों की कपास की फसल खराब होने के बाद किसानों को मुआवजा न मिलने के कारण डीसी को ज्ञापन सौंपा और किसानों की खराब हुई फसल का उचित मुआवजा दिए जाने की गुहार लगाई।

मंगलवार को गांव बरूवाली के किसान डीसी से मिलने के लिए पहुंचे और डीसी को ज्ञापन सौंपा। वहीं किसान देवराज, रोशन लाल, गुजर राम, हाकम राम, वेदप्रकाश, अजीत कुमार, मनजीत ¨सह, मिलखराज, मोहनलाल, सोमप्रकाश, जगीर चंद्र, कर्ण चंद्र, अमरी चंद, प्रेमचंद, हरिचंद ने बताया कि वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत खरीफ की फसल की बैंक में किसानों ने कृषि कार्ड से अलग-अलग बैंकों में किसानों ने अपने खातों से बीमा राशि कटवाई थी। इसके बाद कपास व नरमे की फसल पूरी तरह से खराब हो गई। इसके बाद बीमा कंपनी के द्वारा किसानों के खातों में बीमा राशि दी गई। लेकिन बैंक कर्मचारियों की वजह से उनके खातों में राशि नहीं पहुंच पाई। वहीं किसानों ने बताया कि फसल बीमा कंपनी को धान, टमाटर, आलू की फसल की रिपोर्ट भेजी गई है जबकि उनके क्षेत्र में केवल कपास व नरमे की ही पैदावार होती है। इस कारण उनके खातों में बीमा राशि नहीं आ सकी। किसानों ने जल्द से जल्द बीमा राशि उनके खातों में दिए जाने की मांग की।

सफाई कर्मचारियों का दूसरे दिन भी धरना जारी

चित्र: 02

जागरण संवाददाता सिरसा:

ग्रामीण सफाई कर्मचारियों का दूसरे दिन भी लघु सचिवालय के समक्ष धरना प्रदर्शन जारी रहा। कर्मचारियों ने लघु सचिवालय के समक्ष जमकर नारेबाजी की। धरने प्रदर्शन की अध्यक्षता प्रधान सुरेश कुमार ने की। वहीं सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार के साथ 3 जुलाई को कई मांगों पर समझौता हुआ लेकिन अभी तक उन मांगों को नोटिफिकेशन लागू नहीं हो पाया। सरकार उनकी मांगों को अनदेखा कर रही है। सरकार जब से सत्ता में आई है तब से सफाई कर्मचारियों व गरीबों के लिए कानून बना रही है लेकिन सरकार उनपर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही। ऐसे में सरकार उनके साथ खिलवाड़ कर रही है। वहीं कर्मचारियों ने कहा कि अगर उनकी मांगे जल्द पूरी नहीं की गई तो वह सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलेंगे। इस मौके पर रणजीत कुमार, सोनू, सोहन लाल, सुरेश, व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.