Move to Jagran APP

गोरीवाला में पीएनबी के बाहर किसानों का हंगामा, प्रदर्शन

ओलावृष्टि से प्रभावित गांव रामपुरा बिश्नोईयां के किसानों ने प्रधानमं˜

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 10:18 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 10:18 PM (IST)
गोरीवाला में पीएनबी के बाहर किसानों का हंगामा, प्रदर्शन
गोरीवाला में पीएनबी के बाहर किसानों का हंगामा, प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, डबवाली :

loksabha election banner

ओलावृष्टि से प्रभावित गांव रामपुरा बिश्नोईयां के किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत क्लेम पाने के लिए आवेदन करने का प्रयास किया तो कृषि विभाग ने नई शर्त लागू कर दी कि किसान संबंधित बैंक से लिखवाकर लाए कि उनकी खराब हुई फसल का बीमा है। किसान आवेदन पत्रों के साथ गांव गोरीवाला स्थित पंजाब नेशनल बैंक में पहुंचे तो मैनेजर ने लिखकर देने की बजाय, कंप्यूटराइज्ड ¨प्रट देने की बात कही। जिस पर किसान गुस्सा गए। किसानों का कहना था कि संबंधित विभाग इसे मान्य नहीं करेगा। मैनेजर नहीं माने तो बवाल मच गया। किसानों ने बैंक के समक्ष धरना शुरू कर दिया। धरनारत किसानों ने पीएनबी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रोष जताया।

किसान ओमप्रकाश, जितेंद्र, हरमेश, सतपाल, रणवीर ¨सह, अजीत ¨सह, सुख¨वद्र, हीरा लाल, पवन कुमार, मेवा ¨सह ने बताया कि ओलावृष्टि से उनकी फसलें नष्ट हो गई हैं, तो दूसरी ओर क्लेम के लिए आवेदन फार्म पकडऩे की बजाए कृषि विभाग उनके चक्कर कटवा रहा है। नई शर्त की बात बैंक मैनेजर के आगे रखते हैं तो उनके साथ दु‌र्व्यवहार होता है। गांव गोरीवाला के एक बैंक ने संबंधित किसान को हाथ से लिखकर दे दिया। जबकि पीएनबी का मैनेजर आनाकानी करने लगा। बाद में उसने कंप्यूटराइज्ड ¨प्रट ही दिया है। अगर विभाग ¨प्रट आऊट मान्य नहीं करेगा तो संबंधित मैनेजर ही जिम्मेवार होगा। ::::जिन किसानों का बीमा कटा है, संबंधित विभाग को उनके बारे में मालूम है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान को क्लेम के लिए आवेदन करना होता है। विभागीय टीम सर्वे करती है। रिपोर्ट के आधार पर संबंधित बीमा कंपनी क्रॉस चैक करती है। इसमें बैंक का कोई रोल नहीं होता। किसानों को समझाकर शांत कर दिया गया था।

-सुशील बिश्नोई, मैनेजर, पीएनबी गोरीवाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.