Move to Jagran APP

दिनभर नहीं हुए सूर्यदेव के दर्शन

मौसम का मिजाज मंगलवार को सिरसा में बिल्कुल बदल गया है। दिनभर सूर्य

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 04:32 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 04:32 AM (IST)
दिनभर नहीं हुए सूर्यदेव के दर्शन
दिनभर नहीं हुए सूर्यदेव के दर्शन

जागरण संवाददाता, सिरसा : मौसम का मिजाज मंगलवार को सिरसा में बिल्कुल बदल गया है। दिनभर सूर्य देव के दर्शन नहीं हुए। 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने मौसम में ठंडक बढ़ा दी है। धुंध के कारण ²श्यता 15 मीटर रही। इससे सड़कों पर वाहन रेंगते और वाहन चालकों को हेडलाइट जलाकर सफर करना पड़ रहा है। धुंध रहने की वजह से कई गांवों में बसें निर्धारित समय से आधे से एक घंटे तक देरी से पहुंच रही है। --- पेड़ों व पौधों से टपकता रहा पानी

loksabha election banner

मौसम में आ‌र्द्रता 96 फीसद होने से पेड़ों व पौधों से पानी टपकता रहा। जिससे सुबह के समय चली शीत लहर से ठंड का असर ज्यादा हो गया। ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। इसी के साथ जगह जगह अलाव सेंकते हुए नजर आए। मंगलवार को अधिकतम तापमान में में 2.2 डिग्री की बढ़ोतरी व न्यूनतम तापमान में 1.2 डिग्री गिरावट आई। दिन के समय अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री रहा। जबकि सोमवार को अधिकतम तापमान 15.0 व न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री रहा। ---------

रात्रि तापमान में आएगी गिरावट

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 22 जनवरी तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी व उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना से रात्रि तापमान में गिरावट आएगी। इसी के साथ कहीं-कहीं पाला पड़ने व अलसुबह धुंध छाए रहने की संभावना है। परंतु 23 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण मौसम में बदलाव की संभावना है।

----

बच्चों का ध्यान रखना जरूरी

अभी कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई। ऐसे में बच्चों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बच्चों को गर्म कपड़े पहना कर रखे। यह भी ध्यान रहे कि बच्चे का सिर ढका होना बहुत जरूरी है। बच्चों को गुड़ खिलाए, इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इसी के साथ बाजरे से बनी वस्तु भी खिलाएं। इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। इससे बच्चों की सेहत भी अच्छी बनी रहेगी।वहीं बच्चों को जो भी खाने को दें, गर्म ही वस्तु खिलाए। इस मौसम ठंडी वस्तु खिलाने से बचें।

------------

तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

12 जनवरी 15.6 डिग्री 4.4 डिग्री

13 जनवरी 15.2 डिग्री 3.4 डिग्री

14 जनवरी 17.0 डिग्री 5.8 डिग्री

15 जनवरी 15.6 डिग्री 6.7 डिग्री

16 जनवरी 15.6 डिग्री 5.4 डिग्री

17 जनवरी 11.3 डिग्री 4.4 डिग्री

18 जनवरी 15.0 डिग्री 9.4 डिग्री

19 जनवरी 17.2 डिग्री 8.0 डिग्री

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.