Move to Jagran APP

बंद शेरांवाली नहर में 70 फुट गहराई तक हुआ कटाव

जागरण संवाददाता, सिरसा : बंद पड़ी शेरांवाली नहर में गांव दड़बा कलां के समीप 70 फुट गहर

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 03:00 AM (IST)
बंद शेरांवाली नहर में 70 फुट गहराई तक हुआ कटाव
बंद शेरांवाली नहर में 70 फुट गहराई तक हुआ कटाव

जागरण संवाददाता, सिरसा : बंद पड़ी शेरांवाली नहर में गांव दड़बा कलां के समीप 70 फुट गहराई तक कटाव हो गया है। ¨सचाई विभाग के अधिकारियों ने नहर में हुए कटाव को ठीक करने के लिए अभी तक कोई भी प्रयास शुरू नहीं किया है। नहर की मरम्मत शुरू नहीं करने पर किसानों में रोष है। किसानों ने सोमवार को जिला उपायुक्त से मिलने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि गांव दड़बा कलां के समीप से गुजरने वाली शेरांवाली नहर में शनिवार को अचानक कटाव शुरू हो गया। इस जगह से 20 फुट तक कटाव हो गया।नहर में अचानक हुए कटाव को लेकर ¨सचाई विभाग के एसडीओ अजीत ¨सह व जेई अशोक जाखड़ मौके पर पहुंचे।

loksabha election banner

नहीं जागा ¨सचाई विभाग

शेरांवाली नहर में कटाव का दायरा बढ़ता जा रहा है। ¨सचाई विभाग के अधिकारियों ने अभी तक कटाव को ठीक करने का प्रयास नहीं किया है। विभाग के अधिकारी कटाव के पास जाने से भी कतरा रहे हैं। क्योंकि इसकी गहराई काफी बढ़ गई। नहर के बीच बीच कटाव ने गहरे कुंआ का रूप धारण कर लिया है। नहर की मरम्मत कार्य शुरू नहीं होने से किसानों में रोष फैल गया है। नहर पिछली 11 जनवरी से बंद पड़ी है। जबकि नहर में 27 जनवरी को पानी छोड़ा जाना है। मगर अभी तक मरम्मत कार्य शुरू नहीं किया गया है। जिससे नहर की मरम्मत कार्य में समय लग सकता है। नहर में पानी देरी से छोड़ जाने से किसानों की फसलों को नुकसान होगा।

पहले भी जिला उपायुक्त को करवाया अवगत

गांव दड़बा कलां के किसानों ने शेरांवाली नहर में जगह जगह लीकेज को लेकर 8 जनवरी को जिला उपायुक्त प्रभजोत ¨सह व ¨सचाई विभाग के एसई को ज्ञापन सौंपा। वहीं इसकी सीएम ¨वडो पर भी शिकायत की। जिसमें किसानों ने ¨सचाई विभाग के अधिकारियों पर नहर की तरफ ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया। किसानों ने सोमवार को फिर से जिला उपायुक्त से मिलने का फैसला लिया है।

किसान बोले-अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

गांव दड़बा कलां निवासी किसान धनराज, राजकुमार, वेदप्रकाश, राजेंद्र ¨सह, जगदीश कुमार, बलवीर ¨सह व राजपाल ने कहा कि

शेरांवाली नहर में बर्जी नंबर 19 हजार से 22 हजार तक जगह जगह लीकेज हैं। इसी के चलते ही नहर में गांव के समीप गहरा कटाव हुआ है। अगर समय पर इसे ठीक नहीं किया गया तो कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। क्योंकि कटाव काफी बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि समय पर ¨सचाई विभाग के अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। जिसको लेकर सोमवार को जिला उपायुक्त से मिलकर ज्ञापन सौंपा जाएगा। अगर जल्द ही कार्य शुरू नहीं किया तो आंदोलन शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.