Move to Jagran APP

मॉडल स्कूलों में सीबीएसई की पढ़ाई करवाने की बनाई जा रही है योजना

शिक्षा विभाग ने मॉडल संस्कृति स्कूल में सीबीएसइ की पढ़ाई करवाने

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 11:59 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 11:59 AM (IST)
मॉडल स्कूलों में सीबीएसई की पढ़ाई करवाने की बनाई जा रही है योजना

जागरण संवाददाता, सिरसा:

loksabha election banner

शिक्षा विभाग ने मॉडल संस्कृति स्कूल में सीबीएसइ की पढ़ाई करवाने की योजना बनाई जा रही है। प्रदेश में 981 राजकीय मॉडल प्राथमिक स्कूल व 112 राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल खोले जाने हैं। इसी को लेकर शिक्षा विभाग के एसीएस डा. महाबीर सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिग से जिला शिक्षा अधिकारियों, मौलिक शिक्षा अधिकारियों, उप जिला शिक्षा अधिकारियों व समग्र शिक्षा के जिला परियोजना समन्वयक की बैठक लेकर इस विषय पर उचित दिशा-निर्देश जारी किए है।

--- 11 सितंबर को होगी बैठक

मॉडल संस्कृति स्कूलों में सीबीएसइ से पढ़ाई करवाने को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा कार्यालय में जिला के सभी ब्लॉकों के खंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक लेंगे। बैठक में चयनित मॉडल स्कूलों से संबंधित मुख्य चार दस्तावेज संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी को लेकर आने के बारे में कहा गया है। बता दें कि सिरसा जिला में बड़ागुढ़ा ब्लॉक में जीएसएसएस बप्प, डबवाली ब्लॉक में जीएसएसएस डबवाली, ऐलनाबाद में जीएसएसएस ऐलनाबाद, नाथूसरी चौपटा में जीएसएसएस नाथूसरी चौपटा, ओढां में जीएसएसएस कालांवाली व रानियां में जीएसएसएस रानियां को राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल का दर्जा देने के लिए चयनित किया गया है। जबकि सिरसा ब्लॉक में मॉडल स्कूल पहले से चल रहा है। इसके अलावा 87 प्राइमरी स्कूलों का भी मॉडल स्कूल के लिए चयन किया गया है।

- कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करेगा विभाग

विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के मुताबिक जिन प्राइमरी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 25 से कम है, मिडल में जहां 50 से कम विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे है और सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी में जिस स्कूल में 100 से कम विद्यार्थी है, उनको नजदीक के स्कूल में मर्ज किया जाएगा या फिर जिन गांव में लड़के व लड़कियों के लिए अलग-अलग स्कूल है, वहां एक स्कूल को मर्ज करके दोनों स्कूलों के स्टॉफ को एक स्कूल में नियुक्त किया जाएगा। ताकि स्कूलों में अध्यापकों की कोई कमी न रहे तथा विद्यार्थियों को पढ़ाई में किसी प्रकार की दिक्कत न आए।

- जिला के 37 प्राइमरी स्कूलों में 25 से कम है विद्यार्थी

जिले के 7 ब्लाकों में 37 प्राइमरी स्कूल ऐसे है, जहां विद्यार्थियों की संख्या 25 से कम है। इनमें बड़ागुढ़ा खंड में 3, डबवाली में 9, ऐलनाबाद में 6, नाथूसरी चौपटा में 4, ओढां में 1, रानियां में 10 व सिरसा में 14 स्कूल है। इसके अलावा मिडिल में डबवाली व ऐलनाबाद में एक-एक स्कूल ऐसे है, जिनमें विद्यार्थियों की संख्या 50 से कम है। अगर बात हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूल की करें तो सिरसा जिला के बड़ागुढ़ा व ऐलनाबाद में एक-एक तो ओढां में 2 स्कूल ऐसे है जहां विद्यार्थियों की संख्या 100 से कम है।

-------

शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रयासरत है। मॉडल स्कूलों में विद्यार्थियों को सीबीएसई बोर्ड से संबंधित पढ़ाई करवाई जाएगी।

संत कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.