संवाद सूत्र, नाथूसरी चौपटा :

गांव ढूकड़ा में मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में पढ़ने वाली अधिकतर छात्राएं स्कूल नहीं पहुंची। जिसका कारण ग्रामीणों ने सुरक्षा को लेकर छात्राओं को स्कूल में भेजने से इंकार कर दिया। ग्रामीणों ने गांव के मंदिर से छात्राओं को स्कूल नहीं भेजने की मुनादी भी करवाई गई। छात्राओं के स्कूल नहीं भेजने व ग्रामीणों द्वारा तालाबंदी करने की सूचना जमाल चौकी पुलिस को मिली।

ग्रामीणों द्वारा स्कूल के तालाबंदी नहीं की गई। वहीं खंड शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी जसपाल ¨सह मौके पर पहुंचे।

गौरतलब है स्कूल में संस्कृत विषय के अध्यापक ने एक छात्रा से छेड़छाड़ कर दी। जिसको लेकर ग्रामीणों ने अध्यापक पर कार्रवाई के लिए प्राचार्य से मिले। स्कूल में ग्रामीणों और प्राचार्य के बीच विवाद हो गया। जिस पर स्कूल प्राचार्य से हाथापाई हो गई। पुलिस ने आरोपित अध्यापक पर केस दर्ज कर लिया। वहीं प्रधानाचार्य ने मारपीट व सरकारी काम में बाधा डालने की शिकायत चौपटा थाना में दी गई। जिस पर पुलिस ने 6-7 लोगों पर केस दर्ज कर लिया। शिक्षा विभाग ने अध्यापक पर केस दर्ज होने पर सस्पेंड कर दिया।

केवल 30 छात्राएं पहुंची

गांव के मंदिर से मंगलवार रात्रि को मुनादी करवाई गई कि कोई अभिावक छात्राओं को स्कूल में न भेजे। जिसको लेकर जैसे ही स्कूल खुला। स्कूल में पढ़ने वाली 200 छात्राओं में से केवल 30 छात्राएं ही स्कूल में पढ़ाई करने के लिए पहुंची। कम संख्या में छात्राओं को देखकर अध्यापक भी हैरान हो गये।

अधिकारी पहुंचे स्कूल

स्कूल में छात्राओं को नहीं भेजने की सूचना शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मिली। सूचना मिलने पर खंड शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी जसपाल ¨सह पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को भी समझाने का प्रयास किया।

----

ग्रामीणों ने मेरे साथ मारपीट की थी। जिसको लेकर पुलिस में शिकायत दी हुई है। ग्रामीण मेरे पर दवाब बना रहे हैं ताकि मैं केस वापस ले लूं। इसी को लेकर छात्राओं को स्कूल नहीं भेजने की बात कर रहे हैं।

साधु ¨सह प्राचार्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल ढूकड़ा

------

गांव में किसी व्यक्ति ने मंदिर से छात्राओं के स्कूल नहीं भेजने की मुनादी करवा दी थी। जिसको लेकर पंचायत के सदस्यों से बातचीत की गई। उन्होंने ऐसी कोई बात नहीं कही। बृहस्पतिवार को सभी लड़कियां स्कूल आएगी।

आत्मप्रकाश मेहरा, खंड शिक्षा अधिकारी, सिरसा

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप