Move to Jagran APP

खेलों में दमखम दिखाने से पहले 60 फीसद हाजिरी जरूरी

स्कूल स्तर के खिलाड़ियों को खेलकूद प्रतियोगिता में दमखम दिखाने से

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 11:19 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:42 AM (IST)
खेलों में दमखम दिखाने से पहले 60 फीसद हाजिरी जरूरी

जागरण संवाददाता, सिरसा :

loksabha election banner

स्कूल स्तर के खिलाड़ियों को खेलकूद प्रतियोगिता में दमखम दिखाने से पहले हाजिरी भी जरूरी कर दी है। खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ी की 60 फीसद हाजिरी जरूरी कर दी गई है। अगर स्कूल में हाजिरी पूरी नहीं है तो प्रतियोगिता में इंट्री नहीं होगी। विद्यार्थी स्कूल से लंबे समय से गैरहाजिर पाया जाता है तो उसे खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने नहीं दिया जाएगा। स्कूल में हाजिरी पूरी होने पर खिलाड़ी की खेलकूद प्रतियोगिता में इंट्री होगी। शिक्षा विभाग ने स्कूली खंड व जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता की तिथि निर्धारित कर दी है। खंड स्तरीय स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता अंडर 11 व 14 आयु वर्ग में 7 अगस्त से 8 अगस्त व जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता 26 अगस्त से 27 अगस्त के बीच करवाई जाएगी।

गैरहाजिर नहीं ले सकेंगे भाग

शिक्षा विभाग ने स्कूल में गैरहाजिर रहने वाले खिलाड़ियों को प्रतियोगिता से बाहर रखने का फैसला है। विभाग ने स्कूल स्तर के खिलाड़ियों के नियम बना दिया गया है। इस नियमानुसार अप्रैल माह से जिस कक्षा में खिलाड़ी ने दाखिला लिया है। इस नियम के अनुसार स्कूल में 60 फीसद हाजिरी जरूरी है। विभाग ने जिले के सभी स्कूलों के इंचार्जो को इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिए हैं।

किसी दूसरे स्कूल में दाखिला मिला नहीं खेल सकेगा खिलाड़ी

शिक्षा विभाग द्वारा खेलकूद प्रतियोगिता में किसी भी टीम में अगर कोई गलत खिलाड़ी खेलते पकड़े जाने पर कार्रवाई की जाएगी। खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ी का किसी दूसरे स्कूल में दाखिला है। किसी अन्य स्कूल की तरफ से खेलते मिलने पर दो वर्ष के लिए खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। यही नहीं इसके लिए संबंधित टीम के पीटीआई व डीपीई को दोषी माना जाएगा। गलत खिलाड़ी मिलने पर पीटीआई व डीपीई से स्पष्टीकरण भी मांगा जाएगा। वहीं विभागीय कार्रवाई भी उनके खिलाफ की जाएगी। जिस टीम पर ऑब्जेक्शन किया गया है। उस टीम के इंचार्ज को अपने स्कूल का दाखिला खारिज रजिस्टर सचिव के मांगने पर दिखाना होगा। जिस टीम को प्रतियोगिता से स्क्रैच किया जाएगा। उस टीम को टीए व डीए का भी भुगतान नहीं किया जाएगा। खिलाड़ी के ये दस्तावेज जरूरी

1. स्कूल में 60 फीसद हाजिरी होना जरूरी

2. प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति

3. दाखिला रजिस्टर की सत्यापित छायाप्रति

4. खिलाड़ी द्वारा वर्तमान स्कूल में दाखिला के समय दिए गए स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति

5. पिछली कक्षा के परीक्षा परिणाम की अंकतालिका की छायाप्रति स्कूल स्तर के खिलाड़ी की स्कूल में नियमानुसार 60 फीसद हाजिरी जरूरी है। अगर इससे हाजिरी कम मिलती है तो प्रतियोगिता में इंट्री नहीं होगी। इसके लिए सभी स्कूलों को अवगत करवाया जा रहा है। स्कूल स्तरीय खंड व जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए तिथि निर्धारित कर दी है।

हरबंस सिंह, इंचार्ज, प्राथमिक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.