Move to Jagran APP

जिले के 157 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन प्रदर्शनी में की प्रतिभागिता

जिले के 157 विद्यार्थियों ने इंस्पायर अवार्ड मानक के तहत ऑनलाइन प्रदश

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 05:47 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 05:47 AM (IST)
जिले के 157 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन प्रदर्शनी में की प्रतिभागिता
जिले के 157 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन प्रदर्शनी में की प्रतिभागिता

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले के 157 विद्यार्थियों ने इंस्पायर अवार्ड मानक के तहत ऑनलाइन प्रदर्शनी में भाग लिया है। जिलास्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी एवं परियोजना प्रतियोगिता का आयोजन 5 से 25 दिसंबर तक ऑनलाइन मानक कंपीटिशन एप के माध्यम से किया गया था। इस एप में इंस्पायर अवार्ड मानक के लिए चयनित विद्यार्थियों को अपने मॉडल की वीडियो रिकॉर्डिंग, फोटो और ध्वनि मुद्रण को अपलोड करना था। गौरतलब है कि वर्ष 2009-10 में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने इंस्पायर अवार्ड योजना की शुरुआत की थी। इंस्पायर अवा‌र्ड्स मानक विद्यार्थियों में सृजनशीलता और रचनात्मक सोच की संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ-साथ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक जरूरतों को पूरा करने की दिशा में एक पहल है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देशभर से कक्षा छठी से दसवीं के 10 से 15 साल उम्र के सभी सरकारी व निजी स्कूलों के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करके उन्हें विज्ञान के प्रति आकर्षित करना है, ताकि भविष्य में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को बढ़ावा और मजबूती मिल सकें। जिलावार ऑनलाइन विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल विद्यार्थी:

loksabha election banner

जिला विद्यार्थियों

रेवाड़ी 42

जींद 39

अंबाला 14

हिसार 193

सिरसा 157

फतेहाबाद 88

भिवानी 83

झज्जर 2

मेवात 2

पंचकुला 6

पलवल 13

फरीदाबाद 64

यमुनानगर 77

करनाल 54

कुरुक्षेत्र 20

पानीपत 51

महेंद्रगढ़ 21

सोनीपत 25

कैथल 25

गुरुग्राम 45

----- इंस्पायर अवार्ड मानक विद्यार्थियों को मौलिक और सृजनशील बनाने पर बल देता है। जिले से चयनित 157 विद्यार्थियों ने ऑनलाइन मानक कंपीटिशन एप पर अपने प्रोजेक्ट जमा करवा दिए हैं। विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति आकर्षित करना ही मुख्य उद्देश्य है।

-डा. मुकेश कुमार, जिला विज्ञान विशेषज्ञ सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.