Move to Jagran APP

सोमवार को मिले 14 केस, 95 हुए स्वस्थ, दोपहर बाद अस्पताल के निरीक्षण को पहुंचे उपायुक्त

सोमवार को जिले में संक्रमण के मात्र 14 केस आए हैं जबकि संक्रमण

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 06:47 AM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 06:47 AM (IST)
सोमवार को मिले 14 केस, 95 हुए स्वस्थ, दोपहर बाद अस्पताल के निरीक्षण को पहुंचे उपायुक्त
सोमवार को मिले 14 केस, 95 हुए स्वस्थ, दोपहर बाद अस्पताल के निरीक्षण को पहुंचे उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सिरसा : सोमवार को जिले में संक्रमण के मात्र 14 केस आए हैं, जबकि संक्रमण को मात देकर 95 लोग स्वस्थ हुए हैं। जिले में रिकवरी रेट 97.30 फीसद तक पहुंच गया है। सोमवार दोपहर बाद उपायुक्त अनीश यादव ने नागरिक अस्पताल का दौरा किया। वहां पहुंचकर उन्होंने चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। सोमवार को 592 लोगों के सैंपल लिए गए। अब तक तीन लाख 84 हजार 420 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। जिले में अब तक 28998 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। जिले में अब तक 28217 लोग संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हुए हैं। जिले में वर्तमान में 58 मरीज अस्पतालों में भर्ती है। इनमें से 32 सरकारी अस्पताल में जबकि 26 निजी अस्पतालों में हैं। 225 मरीज होम आइसोलेट हैं। जिले में पाजिविटी रेट 7.54 फीसद तक पहुंच गया है। सोमवार को मिले संक्रमितों में सिरसा व नाथूसरी चौपटा में चार चार संक्रमित मिले हैं जबकि डबवाली में एक, कालांवाली में दो व रानियां में तीन संक्रमित मिले हैं। जिले के अन्य ब्लाकों में संक्रमण का कोई केस नहीं मिला है।

loksabha election banner

--------

एक सप्ताह से ब्लैक फंगस का कोई केस नहीं

जिले में पिछले एक सप्ताह से ब्लैक फंगस का कोई केस नहीं आ रहा है। जिले में अब तक संक्रमण के 64 मामले मिले हैं। बीती 8 जून को ब्लैक फंगस के दो केस आए थे। जिले में मिले 64 केसों में से सिरसा जिला के 50 है जबकि 14 दूसरे जिलों से है। ब्लैक फंगस के कारण जिले में अब तक 11 मौत हुई है, जिनमें से एक दूसरे जिले से संबंधित है जबकि 10 सिरसा जिले की है।

-----

नागरिक अस्पताल की पहली मंजिल पर मेडिकल वार्ड बनाया गया है, जहां सामान्य मरीजों का उपचार हो सकेगा। पहले इस वार्ड में कोरोना संक्रमित थे। अब वार्ड को सैनिटाइज करने के बाद सामान्य रोगियों के लिए शुरू कर दिया गया है। चिकित्सा अधीक्षक डा. संदीप गुप्ता ने बताया कि कोरोना के केस कम होने के बाद अब धीरे धीरे स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू हो रही है। जून महीने के अंत तक 10 बेड्स का आइसीयू वार्ड शुरू कर दिया जाएगा, जिससे गंभीर मरीजों को भी उपचार में सुविधा रहेगी।

--------

उपायुक्त ने किया निरीक्षण, बोले - स्वास्थ्य सुविधाओं को करें सु²ढ़

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि कोरोना काल में किए गए कार्यों के पुराने अनुभव से सीखते हुए चिकित्सक स्वास्थ्य सुविधाओं को योजनाबद्ध तरीके से और अधिक सु²ढ़ बनाने की दिशा में कार्य करें ताकि संभावित संक्रमण लहर से निपटने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उपायुक्त ने सोमवार दोपहर को नागरिक अस्पताल में वैक्सीनेशन कक्ष, इमरजेंसी, कंट्रोल रुम, हेल्पलाइन कक्ष, लैब व सैंपलिग कार्य का निरीक्षण किया। इसके अलावा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चत्तरगढ़पट्टी का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ उप सिविल सर्जन डा. रोहताश, डा. बुधराम, डा. राजेश चौधरी, एमएस डा. संदीप गुप्ता मौजूद थे।

------------

उपायुक्त ने नागरिक अस्पताल में निर्माणाधीन आक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। उपायुक्त ने कोरोना हेल्पलाइन कक्ष में पहुंच कर कोरोना रोगियों के कॉल रिकार्ड बारे पूरी जानकारी ली। होम आइसोलेट कोविड रोगी या उनके परिजनों से फोन पर उनके स्वास्थ्य में सुधार संबंधी जानकारी हासिल करें और उन्हें दवाइयां उपलब्ध करवाएं। उपायुक्त ने नागरिक अस्पताल स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन और सैंपलिग की प्रक्रिया को तेज किया जाए ताकि नागरिकों को इंतजार न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.