जागरण संवाददाता, रोहतक : सोनीपत रोड पर रविवार को आयोजित राहगीरी में युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण करने और प्रदूषण न फैलाने की अपील लोगों से की। कार्यक्रम में उपायुक्त आरएस वर्मा ने मुख्य अतिथि जबकि उप पुलिस अधीक्षक यातायात महेश कुमार ने विशिष्ठ अतिथि के रूप में शिरकत की। मंच का संचालन करते हुए डा. संजय जाखड़ ने शहरवासियों में जोश भरने का काम किया। इस दौरान स्टेज पर कविता, गायन, डांस आदि में अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया है।

रविवार को सोनीपत रोड स्थित श्रीराम रंगशाला के सामने राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला उपायुक्त आरएस वर्मा ने राहगीरी में आए लोगों से अपील की कि वह पर्यावरण संरक्षण में न केवल सहयोग करें, बल्कि अन्य लोगों को भी इसमें सहयोग करने के लिए जागरूक करें। किसानों से अपील की कि वह खेतों में पराली न जलाएं। थीम पर आयोजित ड्राइंग कंप्टीशन में छात्रों द्वारा बनाए गए पोस्टर का अवलोकन किया और उनके कार्य की प्रशंसा करते हुए बधाई दी। उन्होंने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि बढ़ता प्रदूषण वर्तमान समय की एक सबसे बड़ी समस्या है, जो आधुनिक और तकनीकी रूप से उन्नत समाज में तेजी से बढ़ रहा है। अगर हम आज इन विषयों पर ध्यान देंगे तथा सकारात्मक व ठोस कदम उठाएंगे तो निश्चित तौर पर हम आने वाले पीढ़ी को एक स्वच्छ व सुंदर वातावरण प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। जिन कार्यों से प्रदूषण होता है उनपर नियंत्रण करना हम सभी की मौलिक व नैतिक जिम्मेदारी है। इस दौरान पुलिस लाइन अस्पताल द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें फार्मासिस्ट हरेंद्र सिंह ने अपनी टीम सहित शहरवासियों के बीपी, शुगर आदि की जांच नि:शुल्क करते हुए परामर्श दिया। इस दौरान कर्नल एसएस मान, डा. नीरज जैन, सुभाष गुप्ता, सुमिता भाटिया, नवीन, हरेंद्र, सुनील व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

डा. संजय जाखड़ ने पेश की कविता

समाजसेवी संस्था रोज टावर द्वारा मंच के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बारे आमजन को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में मौजूद लोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई। पर्यावरण संरक्षण पर डा. संजय जाखड़ द्वारा ऐ दिल है मुश्किल जीना यहां, •ारा हट के, •ारा बच के, ये है दिल्ली मेरी जां कहीं बिल्डिग, आटो रिक्शे, कहीं मोटर, कहीं मिल, मिलता है यहां धुंआ, तड़पता हुआ इक दिल साफ हवा का नहीं कहीं नाम-ओ-निशां, •ारा हट के.. कविता पेश कर प्रदूषण के लिए लोगों को जागरुक किया।

नियमित रोग कर निरोग रहने की दी सीख

डा. संजय जाखड़ ने लोगों को योग कराते हुए स्वस्थ्य रहने के तरीकों के बारे में अवगत कराया। राजकीय स्कूल धामड़ के छात्रों द्वारा मंच पर योगासन किए गए। छात्रों ने आमजन को नियमित रूप से योग करने के लिए प्रेरित किया। मॉडल स्कूल के छात्रों ने गुरुपर्व के उपलक्ष में डांस पेश किया। जैन पब्लिक स्कूल की छात्राओं द्वारा भी अपनी प्रस्तुती पेश की गई। मंच के माध्यम से बच्चों, युवा पीढ़ी व बड़ों ने अपना-2 हुनर दिखाया। मंयक, राजकुमार, पायल, ओमप्रकाश ने अपनी मधुर आवाज से मनमोहक गीत सुनाए। जीया, गुरबानी, सनवी, खुशी, नलिनी आदि ने शानदार डांस पेश किया।

पोस्टर मेकिग में आयुषी ने मारी बाजी

पुलिस सप्ताह के तहत पुलिस द्वारा ड्रॉइंग कंप्टीशन का आयोजन किया गया। जिसमें मॉडल स्कूल अंबेडकर चौक, मॉडल स्कूल सैक्टर-4, जैड ग्लोबल स्कूल, विकल्प स्कूल, एमडीएन स्कूल आदि के छात्रों द्वारा ड्रॉइंग कंप्टीशन में हिस्सा लिया है। कंप्टीशन में आयुषी ने पहला, नेहा ने दूसरा व निकिता ने तीसरा स्थान प्राप्त की है। इसके अलावा पुलिस द्वारा पुश अप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें आदित्य मलिक ने पहला, मयंक ने दूसरा व पार्थ ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। बड़ों में काकू सिंह ने पहला, नवदीप ने दूसरा व विशाल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जिला उपायुक्त आरएस वर्मा और उप पुलिस अधीक्षक महेश कुमार द्वारा विजेताओं को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप