Move to Jagran APP

आप भी बना सकते हैं Sports management में Career, यहां करें Online आवेदन

खेलों में रुचि रखने वालों के लिए Sports management के क्षेत्र में Career बनाने का सुनहरा मौका है। IIM ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 02 Jun 2019 01:05 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 09:07 PM (IST)
आप भी बना सकते हैं Sports management में Career, यहां करें Online आवेदन
आप भी बना सकते हैं Sports management में Career, यहां करें Online आवेदन

जेएनएन, रोहतक। खेलों में रुचि रखने वालों के लिए Sports management के क्षेत्र में Career बनाने का सुनहरा मौका है। भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), रोहतक ने Executive Post Graduate Diploma in Sports Management (EPGDSS) के लिए आवेदन मांगे हैं। खेलों के प्रति जुनून और मैनेजमेंट की रुचि रखने वालों के लिए यह डिप्लोमा कोर्स तैयार किया गया है। किसी भी संकाय में 50 फीसद से स्नातक पास इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

संस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट पर 15 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। आगामी वर्षों में Sports management का क्षेत्र तेजी से विकसित करने वाला है। देश में ही खेलों के प्रति बढ़ते रुझान व खेल लीगों के शुरू होने से रोजगार के मौके उभरे हैं। युवा Sports इवेंट मैनेजर, Sports फाइनेंस मैनेजर, Sports एजेंट, Sports एनालिस्ट व मीडिया एंड कम्यूनिकेशन मैनेजर के तौर पर इस क्षेत्र में रोजगार पा सकते हैं।

यह है दाखिले की तारीखें

  • Online आवेदन की अंतिम तारीख : 15 जुलाई 2019
  • आवेदन फार्म की हार्ड कॉपी जमा कराने की अंतिम तारीख : 22 जुलाई 2019
  • Sports एप्टीट््यूड असेसमेंट (Online) : 24 जुलाई 2019
  • Online पर्सनल इंटरव्यू : 28 जुलाई 2019
  • परिणाम की घोषणा : 30 जुलाई 2019
  • इंडक्शन व ऑरियंटेशन : 10 अगस्त 2019

Online होंगे आवेदन, संस्थान में जमा करानी होगी हार्ड कॉपी

EPGDSS में दाखिले के लिए Online आवेदन होंगे। अभ्यर्थियों को आवेदन की हार्ड कॉपी सभी दस्तावेजों व फोटो सहित संस्थान में जमा करानी होगी। अभ्यर्थी डाक के माध्यम से भी दस्तावेज जमा करा सकते हैं। Online Aptitude test व Online interview के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। WWW. IIM Rohtak.ac.in Website पर आवेदन कर सकते हैं।

द्विवर्षीय कोर्स में होंगे छह टर्म, 900 घंटों में होगा पूरा

द्विवर्षीय कोर्स को छह टर्म में विभाजित किया गया है। कक्षाएं Online व Offline दोनों माध्यमों में आयोजित की जाएंगी। दोनों माध्यमों के लिए 560 इंट्रेक्टिव सेशन होंगे। इसमें Online, Offline, लाइव प्रोजेक्ट व इंडस्ट्रियल विजिट शामिल है। पूरा कोर्स 900 घंटों का है।

  • Offline सेशन : 150 सेशन (एक घंटा 15 मिनट का एक सेशन)
  • Online सेशन : 410 सेशन (एक घंटा 15 मिनट का एक सेशन)
  • लाइव प्रोजेक्ट : कुल 100 घंटे
  • इंडस्ट्रियल विजिट : कुल 100 घंटे
  • कोर्स के लिए छह मॉडयूल कैंपस में आयोजित किए जाएंगे। कैंपस विजिट के दौरान Offline सेशन और सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, शनिवार व रविवार को Online सेशन आयोजित किए जाएंगे।

तेजी से उभर रही Sports industry

IIM के निदेशक प्रो. धीरज शर्मा का कहना है कि उद्योग के रूप में Sports industry तेजी से उभर रही है। इस क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा पेशेवरों की मांग को बढ़ा रही है। स्पोट्र्स मैनेजरों को खेल व मनोरंजन के विभिन्न व्यवसायिक पहलुओं का ध्यान रखना होता है। संस्थान ने इंडस्ट्री की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए Sports managment में डिप्लोमा कोर्स तैयार किया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.