Move to Jagran APP

सरकार के 4 साल की उपलब्धियों का गांव-गांव किया जाएगा प्रचार

जागरण संवाददाता, रोहतक : राज्य सरकार के चार साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सूचना जनसंपर्क

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 07:32 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 07:32 PM (IST)
सरकार के 4 साल की उपलब्धियों का गांव-गांव किया जाएगा प्रचार

जागरण संवाददाता, रोहतक :

loksabha election banner

राज्य सरकार के चार साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा 25 अक्टूबर से लेकर आगामी 25 नवंबर तक विशेष प्रचार अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत सरकार की उपलब्धियों, जनकल्याणकारी योजनाओं तथा विकासात्मक परियोजनाओं का गांव-गांव पहुंचकर लोक गीतों, नुक्कड़ नाटक और लघु फिल्मों के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसी कड़ी में रोहतक जिला में भी विभागीय ड्रामा पार्टी, भजन मंडली तथा अनुबंधित भजन मंडलियों द्वारा सरकार की नीतियों व जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार- प्रसार किया जाएगा ।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजीव सैनी ने इस अभियान में विभागीय भजन पाटिर्यो सहित सभी अनुभवी अनुबंधित भजन मंडलीयों द्वारा प्रचार-प्रसार का कार्य किया जाएगा। ये सभी पार्टियां एक दिन में दो-दो गांवों में कार्यक्रम देंगी। इस विशेष प्रचार अभियान की सफलता व भजन मंडलियों की कार्यप्रणाली की देखरेख हेतु विभाग के उच्च अधिकारी सहित जिला मुख्यालय पर कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी समय-समय पर औचक निरीक्षण करेंगे।

किसान करवाएं अपनी फसलों का पंजीकरण : डीसी

जागरण संवाददाता, रोहतक :

जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों की फसलों को पंजीकरण करने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत पंजीकरण करवाने वाले किसानों को सरकार के निर्धारित मूल्य पर अपनी फसल बेचने का मौका मिल सकेगा और किसानों की मंदी के कारण उनकी फसलों का उचित मूल्य मिल सकेगा। जिला बागवानी अधिकारी ने भावांतर भरपाई योजना के बारे में बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा आलू, टमाटर, प्याज, फूलगोभी को इस योजना में शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपनी फसल का निर्धारित समय में पंजीकरण करवाना होता है और जब फसल सस्ते भाव मे बिक रही हो तो पंजीकृत किसान पास लगती सब्जी मंडी में जाकर बिक्री करें। सब्जी के दाम यदि लागत मूल्य से कम है तो उसकी भरपाई सरकार करेगी ताकि किसानों को लागत मूल्य मिल सके। उन्होंने कहा कि आलू के लिए 30 नवंबर तक, फूलगोभी 15 नवंबर से 25 दिसंबर तक, टमाटर का 15 दिसंबर से 15 फरवरी, प्याज का 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक पंजीकरण करवाने का समय निर्धारित किया गया है। कोई भी किसान ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकता है। यदि किसी किसान को पंजीकरण करवाने में दिक्कत आती है तो वह बागवानी के कार्यालय में आकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकता है। डीएचओ ने बागबानी विभाग की सभी स्कीमों की जानकारी देते हुए किसानों से अनुरोध किया कि संकर सब्जियों व लहसुन पर अनुदान लेने के लिए जल्द से जल्द संबंधित उद्यान विकास अधिकारी के कार्यालय में आवेदन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.