जागरण संवाददाता, रोहतक :

मर्हिष दयानंद विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च यानि इमसार में विद्याíथयों के लिए यूनिफॉर्म अनिवार्य कर दी है। कोई विद्यार्थी बिना यूनिफार्म में आएगा तो उसकी क्लास में एंट्री बैन रहेगी। विभाग की तरफ से यूनिफार्म को लेकर लिखित में आदेश भी जारी कर दिए है। आदेश आगामी सोमवार से लागू होंगे। इससे पहले विद्याíथयों को नए आदेशों के बारे में अवगत करवा दिया जाएगा।

एमडीयू में इमसॉर विभाग की अपनी अलग पहचान रही है। खासकर विद्याíथयों की यूनिफार्म देखने लायक रहती थी। धीरे-धीरे इमसार के विद्याíथयों ने यूनिफार्म पहनना बंद कर दिया। जिसके कारण इमसार की पहचान गायब होने लग गई थी। विद्याíथयों को देखकर यह लगता ही नहीं है कि इमसार से मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे हैं। विभाग ने अपनी लुप्त हो रही पहचान को दोबारा से कायम करने के लिए यूनिफार्म को अनिवार्य कर दिया है। विगत शैक्षणिक सत्र में विद्याíथयों ने यूनिफार्म को लेकर विरोध कर दिया था। लेकिन अब यूनिफार्म को लेकर विवि प्रशासन सख्त हो गया है। इमसार विभाग ने विद्याíथयों को अब दोबारा से यूनिफार्म अनिवार्य कर दी और इसे सख्ताई से लागू करने का निर्णय लिया है।

यह है इमसार की यूनिफार्म

इमसार में ग्रे कलर की शर्ट और ब्लैक कलर का ट्राउजर तथा ब्लैक कलर की टाई विद्याíथयों के लिए अनिवार्य कर रखी है। इस यूनिफार्म में इमसार के विद्याíथयों को देखने से लगता था कि वास्तव में मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे हैं। छात्र व छात्राओं दोनों के लिए यहीं यूनिफार्म निर्धारित थी। शुरुआत में ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली छात्राओं को शर्ट और ट्राउजर पहनने में झिझक होती थी। लेकिन बाद में सभी विद्याíथयों को एक यूनिफार्म में पाकर अच्छा भी महसूस करना शुरू कर देते थे।

यूनिफार्म हमें दिलाती थी एमडीयू में अलग पहचान

इमसार से पढ़ाई कर चुकी पूर्व छात्रा श्रद्धा चुघ, गोम्या कोचर, हिमानी बुद्धिराजा, मोनिका पावड़यिा का कहना है कि उनकी यूनिफार्म ही एमडीयू में अलग पहचान दिलाती थी। यूनिफार्म में आना उनके लिए गर्व की बात होती थी। श्रद्धा चुघ ने बताया कि इमसार में ही प्लेसमेंट से उनको रॉयल बैंक आफ स्काटलैंड में जॉब मिली थी। मैनेजमेंट की पढ़ाई करने के लिए यूनिफार्म पहनने से परहेज नहीं करना चाहिए। पढ़ाई पूरी करने के बाद मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब के दौरान बाद में कोई दिक्कत नहीं आती।

-----------------

इमसार में विद्याíथयों के लिए यूनिफार्म अनिवार्य कर दी है। अगर कोई विद्यार्थी यूनिफार्म में नहीं आएगा तो क्लास में एंट्री बैन होगी। क्लास में बिना यूनिफार्म के विद्यार्थी पाया गया तो संबंधित प्राध्यापक की भी जवाबदेही तय की गई है। आगामी सोमवार से आदेश लागू हो जाएंगे। विभाग में इसको लेकर नोटिस भी चस्पा दिया है ताकि विद्यार्थी इसका पालन करें।

प्रो. राजकुमार, डीन, छात्र कल्याण विभाग एवं प्रोफेसर इमसार, एमडीयू।

Posted By: Jagran